scriptस्पेन में Coronavirus का कहर, 120 मौत के बाद देश में आपातकाल घोषित | Coronavirus: Spain to declare state of emergency as death toll rises to 120 | Patrika News

स्पेन में Coronavirus का कहर, 120 मौत के बाद देश में आपातकाल घोषित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2020 08:55:42 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने अगले 15 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की
स्पेन में कोरोना वयारस से अब तक 4,209 लोग संक्रमित हो चुके हैं
दुनियाभर में 5 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है

Coronavirus: Spain to declare state of emergency

Coronavirus: Spain to declare state of emergency

मेड्रिड। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया के 127 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में स्पेन में कोरोना वायरस खतरनाक होता जा रहा है। स्पेन ( Spain ) में अब तक इस वायरस से 120 लोगों की मौत हो चुकी है।

लिहाजा वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ( Prime Minister Pedro Sanchez ) ने शुक्रवार को अगले 15 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि आपातकाल घोषित होने के बाद सरकार इस बीमारी से अधिक से अधिक सख्ती से निपटने में सक्षम होगी।

ब्राजील: राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो Coronavirus जांच में पाए गए नेगेटिव

बता दें कि आपातकाल के दौरान सरकार कई तरह के बड़े कदम बिना देरी किए हुए उठा सकती है। जिससे कि वायरस को फैलने से रोका जा सके। आपातकाल की घोषणा करते हुए पीएम सांचेज ने कहा कि स्पेन सरकार अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा करेगी और महामारी कम करने के लिए सही जीवन परिस्थितियों की गांरटी देगी।

पूरे देश में स्कूल-कॉलेज, थिएटर बंद

स्पेन सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए एहतियातन कई कदम अभी तक उठाए हैं। पूरे देश में स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, थिएटर आदि को बंद कर दिया है। इससे लोग अपने घरों में सिमट कर रहने को मजबूर हो गए हैं और लोगों की जिन्दगी धीरे-धीरे थमती जा रही है।

सरकार ने शनिवार को केटेलोनिया के सभी शॉपिंग सेंटर बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि खाद्य पदार्थ और जरूरी सामान बेचने की छूट दी गई है। इसके अलावा जिम और नाइटक्लब भी खुले रखने के आदेश जारी किए गए हैं। बता दें कि केटेलोनिया स्पेन का दूसरा सबसे धनी इलाका माना जाता है।

सरकार ने केटेलोनिया के अलावा स्पेन का सबसे पॉश इलाका मैड्रिड में भी रेस्त्रां, बार और दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि मैड्रिड में सुपरमार्केट्स और फार्मेसी को खोले रखने के निर्देश दिए गए है।

कुवैत: Coronavirus से लोगों में बढ़ता खौफ, मुसलमानों से घर में रहकर नमाज पढ़ने की अपील

गौरतलब है कि यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस का व्यापक असर देखने को मिल रहा है, इसमें फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्पेन शामिल हैं। इटली में कोरोना का सबसे अधिक असर देखा जा रहा है। अब तक इटली में 1000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5 हजार पार कर गई है, जबकि संक्रमितों की संख्या करीब 1.35 लाख तक पहुंच गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो