scriptसऊदी अरब के रेस्तरां में महिला और पुरुषों के लिए एक ही प्रवेश द्वार | Saudi Arabia ends gender segregation in restaurants | Patrika News

सऊदी अरब के रेस्तरां में महिला और पुरुषों के लिए एक ही प्रवेश द्वार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2019 10:59:41 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

सऊदी मंत्रालय ने कहा कि रेस्तरां को अब जेंडर बेस प्रवेश द्वारों को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी

saudi arab
रियाद। सऊदी अरब में अब पुरुषो और महिलाओं के बीच होने वाले भेदभाव को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। यहां लगातार कानूनों में बदलाव किए जा रहे हैं। इस बार रेस्तरां के अलग-अलग प्रवेश द्वार को खत्म कर दिया है। पहले,परिवारों और महिलाओं के लिए एक प्रवेश द्वार होना अनिवार्य था और दूसरा पुरुषों के लिए अलग से प्रवेश द्वार था।
कई रेस्तरां, कैफ़े और अन्य बैठक स्थल अब इस तरह के अलगाव नहीं देखने को मिलेगा। इस नियम को हटाते हुए प्रवेश द्वार को एक कर दिया गया है। गौरतलब है कि सऊदी अरब में व्यापक सामाजिक सुधारों की बयार चल रही है।
हाल ही में सऊदी अरब की महिलाओं को स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति मिली है। इस पहले पुरुष अभिभावक का साथ होना जरूरी था। इस साल की शुरुआत में,एक शाही फरमान ने सऊदी महिलाओं को एक पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति दी और 2018 में खाड़ी राज्य ने महिला ड्राइवरों पर एक दशक लंबे प्रतिबंध को समाप्त कर दिया।
रविवार को नगरपालिका के सऊदी मंत्रालय ने कहा कि रेस्तरां को अब जेंडर बेस प्रवेश द्वारों को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय व्यवसायों को तय करने के लिए छोड़ दिया जाएगा। अब तक,रेस्तरां के अंदर,परिवारों और महिलाओं को आम तौर पर अलग कर दिया जाता था और स्क्रीन पर अपने दम पर पुरुषों से अलग कर दिया जाता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो