scriptSaudi Aramco Confirms Data Leak After Ransomware Cyber attack | दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का डेटा चोरी, क्रिप्टोकरेंसी में मांगी फिरौती | Patrika News

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का डेटा चोरी, क्रिप्टोकरेंसी में मांगी फिरौती

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2021 01:36:37 pm

- तेल उत्पाक कंपनी अरामको का एक टेराबाइट साइज का डेटा हैकर्स के हाथ लग गया।

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का डेटा चोरी, क्रिप्टोकरेंसी में मांगी फिरौती
दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का डेटा चोरी, क्रिप्टोकरेंसी में मांगी फिरौती

रियाद। दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको का डेटा चोरी हो गया है। हैकर्स कंपनी से 5 करोड़ डॉलर यानी करीब 372 करोड़ रुपए क्रिप्टोकरेंसी में फिरौती मांग रहा है। कंपनी का कहना है कि उनके किसी ठेकेदार के जरिए डेटा लीक हुआ है। हालांकि कंपनी का दावा है कि डेटा हमारे सिस्टम से चोरी नहीं हुआ। हमारे संचालन पर भी इस लीक का प्रभाव नहीं पड़ा है, क्योंकि हमारी सिक्योरिटी ठीक है।

एक टेराबाइट डेटा चोरी: कंपनी का एक टेराबाइट यानी एक हजार गीगाबाइट साइज का डेटा चोरी हुआ है। डार्कनेट पर इसकी जानकारी दी है। हैकर्स ने कहा है कि पांच करोड़ डॉलर के बदले में ये डेटा डिलीट कर देंगे। कंपनी ने यह नहीं बताया कि किस ठेकेदार के जरिए डेटा चोरी हुआ।

दुनिया में हाल में हुए बड़े साइबर हमले-
दुनिया की सबसे बड़ी मीट प्रोसेसिंग कंपनी जेबीएस का कंप्यूटर नेटवर्क 30 मई, 2021 को हैक। 11 मिलियन डॉलर के बराबर का बिटकॉइन भुगतान करना पड़ा।
मई में कोलोनियल पाइपलाइन कंपनी पर साइबर अटैक कर 100 जीबी डेटा चोरी किया। फिरौती के रूप में कंपनी को 4.4 मिलियन डॉलर देने पड़े। इस साल दो बार हैक हो चुका है।
अमरीकी आइटी फर्म सोलर विंड्स को हैक कर उसका दुरुपयोग अमरीकी सरकार के बड़े विभागों पर जासूसी के लिए किया।
21 मार्च, 2021 को ताइवानी कंप्यूटर कंपनी एसर पर साइबर अटैक हुआ। सबसे बड़ी फिरौती 50 मिलियन डॉलर की मांग की।
9 अप्रेल, 2021 को लिंक्डइन का 500 मिलियन एक्टिव यूजर्स का डेटा लीक कर दिया। दोबारा जुलाई में 700 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक होने की खबर छपी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.