अरब जगत का पहला मंगल मिशन, UAE अगले माह तक जापान से भेजेगा मानवरहित यान

Highlights

  • मंगल मिशन (Mangal Mission) का उद्देश्य मंगल ग्रह के वायुमंडल की ऊपरी और निचली सतह की जानकारी एकत्र करना है।
  • मिशन के जरिए यह ऑक्सीजन (Oxygen) और हाइड्रोजन (Hydrogen) के स्तर को भी मापने की कोशिश करेगा।

By: Mohit Saxena

Updated: 09 Jun 2020, 11:56 AM IST

नई दिल्ली। युनाइटेड अरब अमीरात (UAE) ने अगले माह तक मानवरहित यान को मंगल पर भेजने की तैयारी कर ली है। यह अरब जगत का पहला अंतरिक्ष मिशन होगा। 14 जुलाई को तनेगाशिमा (Tanegashima) के जापानी द्वीप से इसे भेजा जाएगा। 493 मिलियन किमी (308 मिलियन मील) की यात्रा करने के लिए मंगल ग्रह तक पहुंचने और अपनी कक्षा शुरू करने में सात महीने का समय लगेगा। इससे मंगल के जलवायु और वातावरण के बारे में जमीनी स्तर पर नए आंकड़े सामने आएंगे। पर्याप्त डेटा एकत्र करने के लिए यान 687 दिनों के लिए मंगल की परिक्रमा करेगा।

मिशन के प्रोजेक्ट मैनेजर ओमरान शराफ (Omran Sharaf) के अनुसार यह मिशन केवल UAE नहीं बल्कि सम्पूर्ण अरब जगत के लिए महत्वपूर्ण होगा। यह क्षेत्र कठिन समय से गुजर रहा है और हमें अच्छी खबर जल्द मिलने की उम्मीद है। हम चाहते हैं कि हमारे युवा बाहर जाने के बजाए घर में ही संभावनाएं देखना शुरू करें’।

जानकारी एकत्र करने के लिए मिशन मंगल पूरे एक साल तक रहेगा। इस प्रोजेक्ट पर UAE 2014 से काम कर रहा है। शराफ के अनुसार इस मिशन में कुछ भी आसान नहीं रहा। पहले दिन से ही समयसीमा की चुनौती बनी रही। इसके अलावा बजट को लेकर हमेशा से टकराहट रही।

जापानी तकनीक को लेकर संचालित इस मिशन का उद्देश्य मंगल ग्रह के वायुमंडल की ऊपरी और निचली सतह की जानकारी एकत्र करना है। इसके साथ यह ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के स्तर को भी मापने की कोशिश करेगा। इस तरह से मंगल के जलस्तर का आकलन हो सकेगा। गौरतलब है कि सऊदी अरब के राजकुमार सुल्तान बिन सलमान अल-सऊद (Sultan Bin Salman Al-Saud) 1985 में अमरीकी शटल से अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरब अंतरिक्ष यात्री थे। इस बार यूएई पहली बार अपना मिशन भेज रहा है।

संयुक्त अरब अमीरात की उन्नत विज्ञान राज्य मंत्री सारा अल-अमीरी (Sarah Al-Amiri) ने मिशन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस अभियान से यूएई के वैज्ञानिकों और प्राकृतिक विज्ञान का अध्ययन करने वालों को बेहतर अवसर मिल सकेंगे।

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned