scriptयमन: हौती विद्रोहियों का दावा- हजारों सऊदी सैनिक हिरासत में, जल्द कराएंगे टीवी पर परेड | Yemen houthi rebels says to capture thousands of saudi troops | Patrika News
खाड़ी देश

यमन: हौती विद्रोहियों का दावा- हजारों सऊदी सैनिक हिरासत में, जल्द कराएंगे टीवी पर परेड

हौती विद्रोहियों की प्रवक्ता ने मीडिया के सामने किया खुलासा
विद्रोहियों का दावा- तीन दिन के अभियान में कई सैनिकों की हत्या की

नई दिल्लीSep 29, 2019 / 09:41 am

Shweta Singh

Houthi rebels

सना। यमन के हौती विद्रोहियों ने एक बड़ा दावा किया है। विद्रोहियों का कहना है कि बड़ी संख्य में सऊदी अरब सैनिकों ने उनके सामने आत्मसमर्पण कर दिया है और वे सब अब उनकी हिरासत में हैं। इस बारे में हौती विद्रोहियों के प्रवक्ता कर्नल याहिया सरिया ने एक मीडिया हाउस के सामने खुलासा किया है।

सेना के तीन ब्रिगेड ने किया सरेंडर: हौती प्रवक्ता

प्रवक्ता ने मीडिया को बताया की सऊदी अरब के नाजरान शहर में सेना के तीन ब्रिगेड ने उनके सामने सरेंडर किया है। प्रवक्ता ने कहा कि करीब हजारों सैनिक पकड़े गए हैं। दावा यह भी किया जा रहा है कि हौती विद्रोहियों ने तीन दिन का अभियान चलाकर सऊदी अरब गठबंधन सेना के कई सैनिकों को भी मौत के घाट उतारा है।

सऊदी अरब के अधिकारियों ने नहीं की पुष्टि

दूसरी तरफ, हौती विद्रोहियों के इन दावों पर सऊदी अरब के अधिकारियों ने कोई पुष्टि नहीं की है। जबकि हौती विद्रोहियों की प्रवक्ता ने कहा कि यमन में संघर्ष की शुरुआत के बाद से यह अब तक का सबसे बड़ा अभियान था, जिसमें सऊदी सेना को बड़े पैमाने पर जनहानि हुई। इसके साथ ही उन्हें युद्ध में इस्तेमाल होने वाले हथियारों और मशीनों का नुकसान हुआ है।

पकड़े गए सैनिकों की परेड

प्रवक्ता सरिया ने कहा है कि जिन सैनिकों को पकड़ा है, उन्हें अल मसीराह टीवी नेटवर्क पर परेड कराई जाएगी। आपको बता दें कि यह चैनल हौती विद्रोहियों द्वारा ही नियंत्रित किया जाता है। बताते चलें कि हौती विद्रोहियों इससे पहले 14 सितंबर को सऊदी अरब के दो तेल संयंत्रों पर हुए हमले की भी जिम्मेदारी ली थी। इस हमले के बाद विश्व स्तर पर तेल मार्केट प्रभावित हुई थी। गौरतलब है कि यमन में साल 2015 से हौती विद्रोहियों का संघर्ष जारी है।

Home / world / Gulf / यमन: हौती विद्रोहियों का दावा- हजारों सऊदी सैनिक हिरासत में, जल्द कराएंगे टीवी पर परेड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो