script

50 बीघा से हटाया अतिक्रमण, महिला आरक्षक से मारपीट, पुलिस ने आठ को किया गिरफ्तार

locationगुनाPublished: Dec 25, 2019 12:16:47 pm

Submitted by:

Krishna singh

माडल स्कूल के सामने जगनपुर से हटाया अतिक्रमण, पारदी महिलाओं ने एसडीएम को दी गोली मारने की धमकी, 20 करोड़ रुपए आंकी गई जमीन की कीमत

Administration removed encroachment from 50 bighas, arrested 8 people

Administration removed encroachment from 50 bighas, arrested 8 people

गुना. माफिया मुक्त गुना बनाने के अभियान के तहत चार दिन के भीतर प्रशासन ने मंगलवार को फिर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। यहां प्रशासन ने माडल स्कूल के सामने 50 बीघा जमीन पर गेहूं की खड़ी फसल को नष्ट कर भूमि को अपने कब्जे में ले लिया है। कार्रवाई के दौरान अतिक्रमण करने वालों ने जमकर हंगामा और विवाद किया। महिलाओं ने एक महिला आरक्षक से मारपीट की। इस पर आधा दर्जन लोगों को नजरबंद कर लिया और इसके बाद हंगामा करने वाले पांच लोगों पर को थाने में बंद करा दिया गया। कलेक्टर गाइड लाइन के अनुसार, इस जमीन की कीमत करीब 20 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसी जमीन का करीब एक माह पूर्व सीमांकन कराया गया था। उस वक्त भी कार्रवाई को रोकने के लिए काफी हंगामा हुआ था। इसी तरह 21 दिसंबर को प्रशासन ने हेडमास्टर अजब सिंह का 50 बीघा सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाया था। जगनपुर पर कार्रवाई करने में एसडीएम शिवानी गर्ग, नायब तहसीलदार सोनू गुप्ता सहित नपा, पीआईयू के अमला के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।
ये माफिया बचे
उधर, प्रशासन की सख्ती से जहां जमीन माफियाओं में हड़कंप है। लेकिन अब भी सूदखोर, वन भूमि पर कब्जा करने वाले, शिक्षा माफिया, सट्टा-जुआ वाले बचे हुए हैं। कई लोगों पर पुलिस की नजर नहीं पड़ी है। एक दिन पहले चांचौड़ा में दबिश दी थी। दूसरी जगह कोर्ई सख्ती नहीं हो रही है।
समझाइश पर नहीं माने
कार्रवाई के दौरान प्रशासन ने लोगों को कई बार समझाया। महिलाएं गाली गलौज करते हुए पुलिस से भी बदसलूकी करने लगीं। जब उन्होंने कोई बाद नहीं सुनी तो उनको पकड़कर पुलिस गाड़ी में बैठा दिया।
…हंगामा करने पर कार्रवाई
अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान हंगामा करने वालों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एक महिला एसडीएम गर्ग के आगे लेट गई और वह उठ नहीं रही थी। महिला आरक्षकों ने उसको हवा में झुलाकर खेत से बाहर किया। इस दौरान पुलिस ने हंगामा करने वाले गब्बू पारदी, नागकन्या सहित उसके परिवार के 8 लोगों को गिरफ्तार किया है।
जेसीबी चलाकर शुरू कराई कार्रवाई
पारदी समुदाय की धमकियों से अमला सहम गया। इसके बाद एसडीएम ने खुद जेसीबी चलाई और फसल को नष्ट करना शुरू कर दिया। इसके बाद चार जेसीबी मशीनों से पूरी फसल को नष्ट कर दिया और जमीन के बीच जेसीबी से खोदकर सीमा भी तय कर दी। आधी जमीन पर कालेज बनाने का काम शुरू होगा।
सुबह 5 बजे पहुंचा पूरा अमला
अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सुबह 5 बजे पूरा अमला पहुंचा। 25 पुलिस के जवान और 35 राजस्व विभाग के लोग शामिल हुए। इसमें महिला पटवारी भी शामिल रहीं। सोमवार को प्रशासन ने कार्रवाई की पूरी रूपरेखा तैयार की। चार जेसीबी लेकर प्रशासन ने सुबह 5 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक पूरी फसल नष्ट कर दी और जमीन को अपने कब्जे में ले लिया है। राजस्व विभाग के अमले ने रात एक बजे से कार्रवाई के लिए साधन जुटाने शुरू कर दिए। सुबह जब कड़ाके की सर्दी और बरसात हुई तो अधिकारी कर्मचारी खेत की बागड़ तोड़कर अलाव में सर्दी दूर करते नजर आए।
बनना है न्यायधीश आवास और कालेज
जिस जमीन से प्रशासन ने कब्जा हटाया है। वह जमीन न्यायधीश आवास और सरकारी कालेज के लिए आवंटित है। 12 करोड़ से एक्सीलेंस कालेज बनाया जाना है, लेकिन अतिक्रमण की वजह से काम शुरू नहीं हो पाया। एक महीने पहले इसी जमीन का सीमांकन किया था।
एसडीएम के सामने लेटी महिला, गोली मारने की धमकी
कार्रवाई के दौरान पारदी समाज की कुछ महिलाएं आ गईं। वे एसडीएम गर्ग के सामने लेट गईं। महिला पुलिस बल ने उसे उठाकर खेत से बाहर कर दिया। इस दौरान पूर्व पार्षद नागकन्या ने एसडीएम धमकी देती रही। एक महिला ने गोली मरवाने की भी धमकी दे डाली। एसडीएम सहित अमले के साथ जमकर गाली-गलौज की गई।
सरकारी जमीन पर वर्षों से पारदी परिवार का कब्जा
जगनपुर और हड्डीमिल क्षेत्र में पारदी समुदाय का वर्षों से कब्जा है। पारदी समुदाय ने इस बारे में कई बार प्रशासन को आवेदन दिए हैं। इसमें बताया कि उनके द्वारा जंगल साफ कर जमीन को उपजाऊ बनाया है। लेकिन इस जमीन से उनको बेदखल किया जा रहा है। इसी को लेकर वे कई बार जन सुनवाई में भी गुहार लगा चुके हैं।
तीन पुरुष, पांच महिलाओं पर बलबा सहित शासकीय कार्य में बाधा डालने पर केस दर्ज
उधर, कैंट थाना पुलिस ने आठ लोगों पर शासकीय कार्य में बाधा और बलबा की धाराओं में मामला दर्ज किया है। दरअसल, लोक निर्माण विभाग के केपी तिवारी पुत्र राजेंद्र प्रसाद तिवारी की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी गब्बू पारदी, बालू पारदी, सद्दू पारदी, नाग कन्या पारदी, सरस्वती बाई, नंदनी पारदी, सम्मा और शालिनी पर आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 294, 186 और 353 के तहत मामला दर्ज किया है। इसमें गब्बू पारदी का पूरा परिवार शामिल हैं। गब्बू की पत्नी नपा गुना से वार्ड पार्षद भी रह चुके हैं। पुलिस ने उनको आरोपी बनाया है व उनको गिरफ्तार भी कर लिया है। अन्य आरोपियों उसकी बहुएं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो