scriptElection Results Live: बीजेपी की बल्ले-बल्ले… गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया 2 लाख वोटों से आगे | Guna Lok sabha seat 2024 result: BJP's Jyotiraditya Scindia leading by 12941 votes from Guna | Patrika News
गुना

Election Results Live: बीजेपी की बल्ले-बल्ले… गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया 2 लाख वोटों से आगे

Guna Lok sabha seat 2024 result: शुरुआती रुझानों में बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे चल रहे हैं।इतिहास देखें तो यहां पर किसी पार्टी का वर्चस्व नहीं रहा, लेकिन माना जाता है कि सिंधिया राजपरिवार जिसे समर्थन कर दे वह यहां से जीत जाता है।

गुनाJun 04, 2024 / 11:37 am

Ashtha Awasthi

Guna MP Lok Sabha Chunav Results

Guna MP Lok Sabha Chunav Results

lok sabha election 2024 result: मध्य प्रदेश की गुना-शिवपुरी संसदीय सीट पर शुरुआती रुझानों में बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया 242468 वोटों से आगे चल रहे हैं। यहां उनका मुकाबला कांग्रेश के प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह से है। सिंधिया को 402204 व यादव को 159736 वोट मिले हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया 166794 वोटो से आगे चल रहे हैं।
इतिहास देखें तो यहां पर किसी पार्टी का वर्चस्व नहीं रहा, लेकिन माना जाता है कि सिंधिया राजपरिवार जिसे समर्थन कर दे वह यहां से जीत जाता है। हालांकि, साल 2019 के चुनाव में यहां जबरदस्त उलट-फेर हो गया था। यहां कांग्रेस के प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया को उन्हीं के समर्थक और बीजेपी प्रत्याशी केपी सिंह ने हरा दिया था।
ये भी पढ़ें: हमें पुख्ता जानकारी है…6 सीटों पर भाजपा की होगी हार, एग्जिट पोल जैसे परिणाम आए तो खैर नहीं

प्रतिष्ठा से जुड़ी हुई है गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट

ग्वालियर राजघराने से ताल्लुक रखने वाले सिंधिया परिवार के लिए गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट प्रतिष्ठा से जुड़ी हुई है। गुना लोकसभा सीट के अंतर्गत पूरा अशोकनगर जिला आता है और शिवपुरी और गुना जिले के कुछ हिस्से आते हैं। इस लोकसभा सीट के अंतर्गत 8 विधानसभा सीटें भी आती हैं, इनमें से दो पर कांग्रेस का कब्जा है, वहीं 6 सीटों पर भाजपा का कब्जा है। इन विधानसभा सीटों में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, बमोरी, चंदेरी, मुंगावली, पिछोर, कोलारस शामिल हैं। अशोकनगर और बमोरी में कांग्रेस का कब्जा है। गुना संसदीय क्षेत्र में 7 मई को वोट डाले गए थे। यहां कुल 72.43 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। अब 4 जून को रिजल्ट का दिन है।

गुना में क्या है खासबात

गुना लोकसभा सीट इसलिए भी खास है क्योंकि यह ग्वालियर संभाग में आती है और यहां पर बजरंगगढ़ नाम का स्थान है, जहां अति प्राचीन मंदिर है। इसके अलावा चंदेरी के किले भी बहुत प्रसिद्ध है। यहां जागेश्वरी माता मंदिर पर लाखों श्रद्धालु आते हैं। राजस्थान की सीमा से लगे इस क्षेत्र के कल्चर पर राजस्थानी छाप स्पष्ट नजर आती है।

पत्रिका नेटवर्क पर देखें सबसे तेज नतीजे

एमपी लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आप पत्रिका के नेटवर्क पर भी देख सकते हैं। यह नतीजे पत्रिका मध्यप्रदेश के फेसबुक पेज, पत्रिका.कॉम/मध्यप्रदेश, सोशल मीडिया साइट एक्स और यूट्यूब पर भी देखे जा सकते हैं।

यहां करें क्लिक

यूट्यूब लाइव : https://www.youtube.com/@PATRIKAMADHYAPRADESH
फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/Patrikamadhyapradesh/
एक्स ( ट्विटर ) : https://x.com/patrika_mp
पत्रिका वेबसाइट : https://www.patrika.com/madhya-pradesh-news

Hindi News/ Guna / Election Results Live: बीजेपी की बल्ले-बल्ले… गुना में ज्योतिरादित्य सिंधिया 2 लाख वोटों से आगे

ट्रेंडिंग वीडियो