scriptLok Sabha Elections Results 2024: 4 जून को 2 घंटे पहले ही आ जाएंगे रिजल्ट, ये है कारण | Lok Sabha Elections Results 2024: Results will come 2 hours earlier on June 4, this is the reason | Patrika News
गुना

Lok Sabha Elections Results 2024: 4 जून को 2 घंटे पहले ही आ जाएंगे रिजल्ट, ये है कारण

Lok Sabha Elections Results 2024: लोकसभा चुनावों में इसकी संख्या 6-6 बढ़ा दी गई है। इससे कम समय में मतगणना हो जाएगी। इसके अलावा मतपत्रों की गिनती गुना में न होकर शिवपुरी में होगी।

गुनाMay 29, 2024 / 12:26 pm

Ashtha Awasthi

Lok Sabha Elections Results

Lok Sabha Elections Results

Lok Sabha Elections Results 2024: विधानसभा चुनावों की अपेक्षा लोकसभा चुनावों के मतों की गिनती के बाद परिणाम दो घंटे पहले आ जाएंगे। क्योंकि मतगणना (Lok Sabha Elections Results) के लिए इस बार टेबल संया 14 की जगह बढ़ाकर 20 कर दी गई है। निर्वाचन 2024 के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर पहला रेडमाइजेशन किया गया।
इस दौरान कुल 492 अधिकारी, कर्मचारियों की इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए जिमेदारी तय कर दी गई है। कलेक्टर की अध्यक्षता में यह रेडमाइजेशन संपन्न हुआ। इस दौरान अपर कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ सहित सभी अधिकारी मौजूद रहे।
ये भी पढ़ें: 29 जून से 31 अगस्त तक ट्रेनें फुल, कंफर्म होंगी आपकी वेटिंग टिकट !

मतगणना प्रक्रिया के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

मतगणना के लिए ईवीएम गणना के संबंध में प्रथम रेडमाइजेशन डीआईओ द्वारा सॉटवेयर के माध्यम से किया गया। जिसके तहत ईवीएम के माध्यम से गणना के लिए 156 गणना सुपरवाइजर एवं 171 गणना सहायक रिजर्व सहित 327 कर्मचारी नियुक्त किए गए। इसी प्रकार मतगणना के लिए 165 सूक्ष्म पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। इन सभी को 29 से 31 मई तक पीजी कॉलेज में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इसके बाद अगला रेडमाइजेशन मतगणना दलों के कर्मचारी को विधानसभावार नियुक्ति के लिए होगा। फिर आखिरी यानी तीसरा रेडमाइजेशन मतगणना के समय होगा, तभी सभी को टेबल आवंटित की जाएंगी। गौरतलब है कि पीजी कॉलेज गुना में 4 जून को सुबह 08 बजे से मतगणना होगी।

20-20 टेबल आवंटित होंगी

मतगणना के लिए 20-20 टेबल आवंटित की गई हैं। इससे गणना जल्दी होगी। विधानसभा चुनावों में टेबल संया थी। लेकिन लोकसभा चुनावों में इसकी संख्या 6-6 बढ़ा दी गई है। इससे कम समय में मतगणना हो जाएगी। इसके अलावा मतपत्रों की गिनती गुना में न होकर शिवपुरी में होगी। इससे भी राहत मिलेगी। यानी गुना की चारों विधानसभा के नतीजों आने में कम समय लगेगा।

टेबल बढ़ने से राउंड भी घटे

मतगणना टेबल बढ़ने से राउंड भी घट गए। अब गुना, बमोरी और राघौगढ़ की मतगणना 14 राउंड में पूरी हो जाएगी। जबकि चांचौड़ा में 15 राउंड लगेंगे। सबसे आखिर में चांचौड़ा का ही परिणाम घोषित होगा। खास बात यह रहेगी कि राउंड कम होने और टेबल संख्या बढ़ने की वजह से दो घंटे पहले ही परिणाम घोषित हो जाएंगे।

Hindi News/ Guna / Lok Sabha Elections Results 2024: 4 जून को 2 घंटे पहले ही आ जाएंगे रिजल्ट, ये है कारण

ट्रेंडिंग वीडियो