script2000 रुपये के नोट को लेकर बड़ी खबर, अब बाजार में बचे हैं सिर्फ पुराने नोट | Big news about 2000 rupee note | Patrika News
ग्वालियर

2000 रुपये के नोट को लेकर बड़ी खबर, अब बाजार में बचे हैं सिर्फ पुराने नोट

अब बाजार में 2000 के नए नोट नहीं आ रहे हैं। एटीएम में कैश डालने वाली एजेंसिया बीते 7 महीनों से 2000 रुपए का नोट एटीएम मशीन में नहीं डाल रही हैं।

ग्वालियरFeb 13, 2020 / 04:37 pm

Faiz

news

2000 रुपये के नोट को लेकर बड़ी खबर, अब बाजार में बचे हैं सिर्फ पुराने नोट

ग्वालियर/ 8 नवंबर 2016 की रात 8 बजे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उस समय के चलन वाले 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिये गए थे। इसके विकल्प के रूप में 500 के नए नोट साथ ही 2000 रुपए का नोट जारी किया गया था। हालांकि, अब बाजार में 2000 के नए नोट नहीं आ रहे हैं। एटीएम में कैश डालने वाली एजेंसिया बीते 7 महीनों से 2000 रुपए का नोट एटीएम मशीन में नहीं डाल रही हैं। इसका नतीजा ये है कि, शहर की कुल 450 एटीएम मसीनों में से करीब 95 फीसदी मशीनों में दो हजार के नोट ही नहीं है। बाकि, 5 फीसदी मशीनों पर ही सिर्फ दो हजार के नोट कभी कभार उपलब्ध होते हैं, वो भी सिर्फ पुराने। क्योंकि, इन एटीएम मशीनों में संबंधित बैंक शाखा से एकत्रित होने वाले नोट ही मशीन में डाले जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- शादी समारोह से 3 लाख के गहने और नगदी से भरा बैग ले उड़ा चोर, CCTV में सामान चुराते दिखा बच्चा


व्यापारियों और आयोजकों को ज्यादा परेशानी

स्कैब और चेस्ट के अधिकारियों के मुताबिक, नोटबंदी खत्म होने के बाद आरबीआई ने नए 2000 रुपए के नोट की करेंसी नहीं भेजी है। यही वजह है कि, एटीएम मशीनों में दो हजार के नोट नहीं डाले जा रहे हैं। बाजार में सिर्फ वही नोट है, जो पुराना हो चुके हैं। इसका सीधा असर बाजार में बैठ बड़े व्यापारियों को हो रहा है, साथ ही उन लोगों को भी परेशानी होती है, जिनके घरों में शादी या कोई आयजन है, जिसके लिए उन्हें बड़ी रकम की आवश्यक्ता होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- दिल्ली चुनाव के बाद गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोतरी, प्रदेशवासियों की जैब पर बढ़ा इतना भार


शहर के बैंकों की लिमिट

शहर में आरबीआई की 1 करेंसी स्कैब और 5 चेस्ट हैं। इनमें एसबीआई के पास स्कैब है। इसकी लिमिट 1000 करोड़ रुपए है। इसके अलावा, बैंक ऑफ बड़ौदा के पास 500 करोड़ की लिमिट वाली चेस्ट, यूको बैंक के पास 200, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के पास 150, सेंट्रल बैंक के पास 100 और पंजाब नेशनल बैंक के पास 50 करोड़ की लिमिट वाली चेस्ट है। एक अधिकारी के मुताबिक, दो हजार के नोट सिर्फ नोटबंदी के दौरान ही एक स्लॉट में आए थे। इसके बाद ही आरबीआई द्वारा नए नाेट नहीं भेजे गए हैं। इसलिए एटीएम में कैश भरने वाली एजेंसियों को दो हजार के नए नोट नहीं दिए जा रहे हैं। इससे ये बात समझ आती है कि, ईरबीआई द्वारा नए नोट बनाने की प्रक्रिया बंद कर दी गई है। पुराने हो चुके नोट ही प्रचलन में है।

 

पढ़ें ये खास खबर- छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा हटाने पर हंगामा; पूर्व सीएम ने कहा- ‘कमलनाथ क्षमा मांगकर मूर्ति स्थापित करें’

एटीएम में खाली पड़ी हैं कैसेट

नोटबंदी में आरबीआई ने 2000 रुपए का नोट जारी किया था। इन्हें एटीएम से निकालने के लिए मशीन में इस नोट की कैसेट लगाई गई थी। लेकिन बीते 7 महीने से 2000 का नोट नहीं मिलने से कैसेट खाली है। अभी 95 फीसदी एटीएम में 500, 200 और 100 रुपए के नोट वाली कैसेट ही भरी जा रही हैं। एक कैसेट में नोटों की 20 से 24 गडि्डयां रखी जाती हैं। फिलहाल, एटीएम से निकलकर बाजार में आने वाली रकम सबसे अधिक 500 रुपये के नोट की शक्ल में ही आ रही है।

Home / Gwalior / 2000 रुपये के नोट को लेकर बड़ी खबर, अब बाजार में बचे हैं सिर्फ पुराने नोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो