scriptसेलीब्रेशन मोड ऑफ, स्टडी ऑन | Celebration mode off, study on | Patrika News

सेलीब्रेशन मोड ऑफ, स्टडी ऑन

locationग्वालियरPublished: Jan 06, 2019 06:54:25 pm

Submitted by:

Harish kushwah

क्रिसमस सेलीब्रेशन और न्यू ईयर सेलीब्रेशन के बाद स्टूडेंट्स ने सभी पर पूरी तरह से बे्रक लगा चुके हैं। छुट्टियां खत्म होकर स्कूल री ओपन हो चुके हैं। अब स्टूडेंट्स का अगर किसी चीज पर फोकस है तो वह है सिर्फ स्टडी पर।

study on

study on

ग्वालियर. क्रिसमस सेलीब्रेशन और न्यू ईयर सेलीब्रेशन के बाद स्टूडेंट्स ने सभी पर पूरी तरह से बे्रक लगा चुके हैं। छुट्टियां खत्म होकर स्कूल री ओपन हो चुके हैं। अब स्टूडेंट्स का अगर किसी चीज पर फोकस है तो वह है सिर्फ स्टडी पर। एमपी बोर्ड की परीक्षाएं जहां 1 मार्च से शुरू हो रही हैं तो वहीं सीबीएसई की परीक्षाएं 21 फरवरी को ही शुरू हो जाएंगी जबकि आईसीएसइ बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी। इसके साथ ही लोकल परीक्षाएं भीं मार्च में ही शुरू हो जाएंगी। ऐसे में स्टूडेंट्स का ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर है। स्कूल प्रबंधन भी बच्चों की तैयारी में साथ दे रहे हैं और उनके लिए एक्सट्रा क्लास और रेमेडियल क्लास लगाई जा रही हैं जिससे बच्चों का रिजल्ट बेहतर रहे।
स्टूडेंट्स और टीचर्स ने स्टडी के लिए बनाया ब्लू प्रिंट

बोर्ड एग्जाम में बेहतर रिजल्ट के लिए स्टूडेंट्स और टीचर्स ने ब्लू प्रिंट तैयार किया है। जिसमें क्वेश्चन पेपर ब्लूप्रिंट के हिसाब से ही सेट किए जाते हैं। यही वजह है कि टीचर्स भी स्टूडेंट्स को ब्लू प्रिंट के हिसाब से ही पढ़ाई करवा रहे हैं। इसके साथ ही टीचर्स बच्चों का लगातार टेस्ट ले रहे हैं। पिछले 5 सालों में आने वाले क्वेश्चन को तैयार करवा रहे हैं, ताकि स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर किस तरह का होता है, इसकी जानकारी हो पाए। टीचर्स का मानना है कि लगातार टेस्ट लेने से स्टूडेंट्स की अच्छी तैयारी हो जाती है।
रिवीजन के लिए मिलेगी छुट्टी

शहर के सभी स्कूलों में कोर्स को पूरा करने पर टीचर्स फोकस कर रहे हैं। निजी स्कूलों में तो कोर्स पूरा भी हो चुका है। प्री बोर्ड के बाद ही स्कूलों में बोर्ड स्टूडेंट्स को छुट्टी दे दी जाएगी। जिससे स्टूडेंट्स घर पर रहकर रिवीजन कर सकें। इसके साथ ही अगर प्रिपरेशन में बच्चों को कोई भी दिक्कत होती है तो वह स्कूल में आकर टीचर्स से बात कर सकते हैं।
21 फरवरी से सीबीएसई परीक्षाएं शुरू

22 फरवरी से आइसीएसइ बोर्ड

01 मार्च से एमपी बोर्ड

क्वेरीज पर कर रहे हैं फोकस

शहर में सभी सरकारी और निजी स्कूल में विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लासेस शुरू हो गई हैं। वहीं एक्स्ट्रा क्लासेस भी लगाई जा रही है। स्टूडेंट्स को जिन विषयों में डिफिकल्टी होती है। उन विषयों पर रेमेडियल क्लासेस और एक्स्ट्रा क्लासेस में फोकस किया जाता है। कुछ दिन बाद ही प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएगी, इसलिए विद्यार्थियों को पूरी तरह तैयार किया जा रहा है। प्री बोर्ड में उनकी तैयारी इस तरह होगी जैसे कि वह फाइनल परीक्षा दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो