scriptलकी ड्रॉ में आपको खुली है लग्जरी कार, लेने के लिए करें ये काम | Luxury car is open to you in lucky draw | Patrika News

लकी ड्रॉ में आपको खुली है लग्जरी कार, लेने के लिए करें ये काम

locationग्वालियरPublished: Mar 31, 2022 02:12:46 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अगर आपके पास भी ऐसा फोन आ जाए तो सावधान रहें, क्योंकि इस टाइप के कॉल सिर्फ आपसे पैसा ठगने के उद्देश्य से आते है, इसलिए ऐसे कॉल से बचें, पुलिस ने भी ऐसी ठगों को गिरफ्तार किया है।

Luxury car

ग्वालियर. लकी ड्रॉ में आपका नाम आया है, आपको लग्जरी कार खुली है, लेकिन उसे लेने के लिए आपको कुछ टैक्स और गाड़ी के दस्तावेजों के लिए पैसा भरना होगा, अगर आप कार लेना चाहते हैं, तो जल्दी बताएं, वरना ये ड्रॉ दूसरे के नाम हो जाएगा। अगर आपके पास भी ऐसा फोन आ जाए तो सावधान रहें, क्योंकि इस टाइप के कॉल सिर्फ आपसे पैसा ठगने के उद्देश्य से आते है, इसलिए ऐसे कॉल से बचें, पुलिस ने भी ऐसी ठगों को गिरफ्तार किया है।


लकी ड्रा में पहला इनाम निकलने झांसा देकर ठगी करने वाली गैंग दिल्ली से पकडी गई है। गिरोह दो साल से छका रहा था। इस बार गैंग का सरगना रवि शेखर और चंद्रभूषण मिल गए तो दोनों को पुलिस उठा लाई। फरेबी कॉल सेंटर चलाकर लोगों को ठग रहे थे। उनसे लेपटॉप, फोन, सिमकार्ड, इंटरनेट डोंगल समेत काफी सामान मिला है।

फरीदाबाद से चल रहा था धंधा
फोन कॉल कर लोगों को लाखों रुपए का इनाम जीतने का लालच देकर ठगी का धंधा फरीदाबाद से ऑपरेट हो रहा था। यहां अशोका एन्कलेव पार्ट -2 में गिरोह ने ठगी का आलीशान दफ्तर खोल रखा था। 10 कमरों के दफ्तर में करीब 15 से ज्यादा युवक युवतियों को लोगों को ठगने की नौकरी पर रखा गया था। दरअसल इस गिरोह की जालसाजी दो साल पहले सामने आई थी। ग्वालियर पुलिस ने ठगों पर केस दर्ज किया था। लेकिन गैंग को दबोच नहीं पाई थी। दो दिन पहले गिरोह के बारे में ठोस इनपुट मिला तो पुलिस ने फरीदाबाद में उनके ठिकाने पर दविश दी।

दो मास्टरमाइंड संचालित कर रहे थे धंधा
ठगी के कॉल सेंटर पर काम करने वालों ने खुलासा किया धंधा रवि शेखर और चंद्रभूषण संचालित कर रहे हैं। दोनों जालसाजी के तरीके बताते हैं। उनकी टिप पर स्टॉफ लोगों से पैसा ऐंठता है। इसके लिए कॉल सेंटर में पदस्थ स्टाफ देश भर में लोगों को फोन कर कहते हैं उनका लकी ड्रा निकला है। उसमें उन्हें कार, टीवी, फ्रीज, एसी सहित महंगे लक्जरी सामान दिए जाने का लालच दिया जाता है। जो लोग झांसे में आते हैं उनसे सिर्फ डिलेवरी चार्ज देने का झांसा देकर रकम ऐंठी जाती है।

4 साल पहले जमाया धंधा

स्टाफ ने सरगना रवि शेखर और चंद्रभूषण के पते ठिकाने भी बता दिए तो दोनों मास्टर माइंड भी धर लिए।पूछताछ में रवि और चंद्रभूषण ने खुलासा किया 4 साल पहले ठगी का धंधा जमाया था। उसमें कमाई होने लगी तो स्टाफ और दफ्तर बढा लिया। लकी ड्रॉ के नाम पर देश भर में हजारों लोगों को ठग चुके हैं। कुछ समय से ठगी का नया ट्रेंड भी शुरू किया है। इसमें ऑनलाइन लोन मुहैया कराने का झांसा देकर भी लोगों से ठगी की है।

इस तरह सामने आया था फरेब
तीन साल पहले ग्वालियर निवासी महिला ने फर्जी शॉपिंग बेवसाइट से ठगी की शिकायत की थी। इस पर शॉपिंग करने वालों को लकी ड्रॉ में महंगे इनाम देने के नाम पर ठगा जा रहा था। डिलेवरी और दूसरे खर्च के नाम पर गिरोह लोगों से पैसा ऐंठकर उनका फोन रिसीव करना बंद देता था। पीडि़ता से भी 4 लाख 50 हजार रू की ठगी की गई थी।

यह भी पढ़ें : स्वास्थ विभाग ने किया अलर्ट-लू से बचने करें ये उपाय

ठग गैंग से पूछताछ, कई राज खुलेेगे
इनाम के नाम पर लोगों को ठगने वाला गिरोह के दोनों सरगना गिरफ्तार किए गए हैं। उनसे पूछताछ की जा रही है। आरोपियों से कई राज खुलेंगे। ठगी के लिए इस्तेमाल सामान भी बरामद हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो