script

अवैध उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई, 2.80 करोड़ के 21 वाहन और 56 लाख रुपए का 28 हजार घनफीट अवैध रेत जब्त

locationग्वालियरPublished: Sep 10, 2019 01:08:40 am

Submitted by:

Rahul rai

माफिया ने यह रेत सिंध नदी से चुराकर इक_ा किया था। कार्रवाई के दौरान एक ही रॉयल्टी पर बार-बार गिट्टी परिवहन करते वाहन मिले। वाहन टीम के पहुंचने से पहले यहां से लगभग डेढ़ दर्जन डंपर भरकर निकल चुके थे, जिनका पता नहीं चल सका है।

अवैध उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई, 2.80 करोड़ के 21 वाहन और 56 लाख रुपए का 28 हजार घनफीट अवैध रेत जब्त

अवैध उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई, 2.80 करोड़ के 21 वाहन और 56 लाख रुपए का 28 हजार घनफीट अवैध रेत जब्त

ग्वालियर/डबरा। रेत और अन्य खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन की टीम ने रविवार देर रातलिधौरा, गिजौरा, बिलौआ में बड़ी कार्रवाई कर लगभग 2.80 करोड़ रुपए के पोकलेन, डंपर और ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित 21 वाहन और लगभग 56 लाख रुपए का 28 हजार घनफीट रेत जब्त किया है। माफिया ने यह रेत सिंध नदी से चुराकर इक_ा किया था। कार्रवाई के दौरान एक ही रॉयल्टी पर बार-बार गिट्टी परिवहन करते वाहन मिले। वाहन टीम के पहुंचने से पहले यहां से लगभग डेढ़ दर्जन डंपर भरकर निकल चुके थे, जिनका पता नहीं चल सका है।
प्रशासन द्वारा खनिज के अवैध परिवहन पर निगरानी के लिए पांच नाके स्थापित किए गए हैं। इन नाकों और रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन की असलियत परखने के लिए पत्रिका रिपोर्टर ने शनिवार रात 12.10 बजे से 2.20 बजे तक घूमकर पड़ताल की। इस दौरान लगभग 150 रेत के अवैध वाहन मुरार, झांसी रोड और सिरोल थाना क्षेत्र से शहर में आए। इस दौरान कुछ चालकों ने लिधौरा से रेत लाने की जानकारी दी। कुछ लोगों ने घाटीगांव क्षेत्र के चैत, जखा आदि जगहों से भी रेत लाने की बात स्वीकार की थी। इस अवैध परिवहन को लेकर रविवार को जब कलेक्टर अनुराग चौधरी से बात की तो उन्होंने गोपनीय तरीके से कार्रवाई कराने के लिए निर्देश देने की बात कही थी। कार्रवाई के लिए एसडीएम राघवेन्द्र पांडेय, तहसीलदार नवनीत शर्मा, माइनिंग इंस्पेक्टर दीपक सक्सेना, नायब तहसीलदार श्यामू श्रीवास्तव की आकस्मिक कार्रवाई के लिए टीम बनाई गई। कलेक्टर ने सभी को किसी भी स्तर पर सूचना लीक न करने की हिदायत दी थी।
लोकल पुलिस को जानकारी नहीं दी-
रविवार रात 10.50 बजे टीम पूरी तैयारी कर लिधौरा को टारगेट कर रवानगी हुई। लोकल पुलिस के अवैध उत्खनन में इंवॉल्वमेंट को लेकर मिले इनपुट के बाद कार्रवाई में क्षेत्रीय पुलिस को शुरुआती जानकारी नहीं दी गई। एसडीएम अपने साथ राजस्व और खनिज के अमले के साथ कुछ जवानों को साथ लेकर सीधे लिधौरा पहुंच गए।
टीम पहुंचते ही मची भगदड़
सिंध नदी से एक किलोमीटर पहले रेत के अवैध भंडारण वाली जगह पर जैसे ही टीम पहुंची तो वहां मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई। इसके बाद मौके से एक पोकलेन मशीन जब्त की गई। इसके अलावा दूसरी पोकलेन मशीन गिजौरा थाना क्षेत्र में अवैध उत्खनन करती मिली, जिसे जब्त किया गया।
रॉयल्टी नहीं थी-
लिधौरा के बाद एसडीएम चेकिंग के लिए निकले तो पुट्टी रोड पर 3 डंपर मिले। तीनों वाहनों पर रेत परिवहन को लेकर रॉयल्टी नहीं थी। इन सभी को जब्त कर पिछोर थाना पुलिस की सुपुर्दगी में रखवा दिया गया।
चार डंपरों पर दस्तावेज नहीं
-पिछोर क्षेत्र के बाद प्रशासन की पूरी टीम बिलौआ पहुंची, यहां परिवहन करने वाहनों को चेक करना शुरू किया। चेकिंग की शुरुआत में चार डंपरों में भरी गिट्टी के वैध दस्तावेज नहीं मिले तो इन्हें जब्त कर लिया गया। दस्तावेजों की जांच में पता चला कि आरजे 11 जीबी 3315 द्वारा ईटीपी-1905074237 के जरिए दो बार परिवहन किया जा रहा था। इन सभी वाहनों को बिलौआ थाने की सुपुर्दगी में दिया गया।
2 ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े-
बिलौआ के नकटापाठा एरिया से होकर रेत परिवहन कर रहे 12 ट्रैक्टर-ट्रॉली को भी जब्त किया गया, किसी के पास कमर्शियल पंजीयन नहीं था और वाहनों पर आरटीओ पंजीयन नंबर भी नहीं लिखे थे।
यह वाहन किए जब्त
-डंपर क्रमांक एमपी 07 एचबी 4592, एमपी 06 एचसी 2562, एमपी 07 एचबी 6029 में रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा था। -डंपर क्रमांक एमपी 07 जीए 5101, एमपी 07 जीए 9627, एमपी 07 एचबी 9628, आरजे 11 जीबी 3315 में गिट्टी का अवैध परिवहन किया जा रहा था।
कार्रवाई जारी है-
रेत सहित अन्य खजिन के अवैध भंडारण, उत्खनन और परिवहन पर कार्रवाई जारी है। लिधौरा में कार्रवाई हुई। इस दौरान 800 घनमीटर रेत, 2 पोकलेन मशीन, रेत-गिट्टी का अवैध परिवहन कर रहे 12 ट्रैक्टर-ट्रॉली और 7 डंपर जब्त किए गए हैं।
अनुराग चौधरी, कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो