scriptअब डाक विभाग दाखिल करेगा आपका आयकर रिटर्न | Now postal department will file your income tax return | Patrika News

अब डाक विभाग दाखिल करेगा आपका आयकर रिटर्न

locationग्वालियरPublished: Jul 20, 2021 07:52:30 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

– नई सुविधा : किसी भी नजदीकी डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए मिलेगी सेवा- प्रदेश के 1012 डाकघरों में जल्द ही होने जा रही शुरूआत

अब डाक विभाग दाखिल करेगा आपका आयकर रिटर्न

अब डाक विभाग दाखिल करेगा आपका आयकर रिटर्न

ग्वालियर. आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए करदाता आमतौर पर किसी पेशेवर सीए या कर सलाहकार की मदद लेते हैं। कुछ लोग ऑनलाइन भी आइटीआर जमा कर लेते हैं, पर उसमें टैक्स से जुड़ी तकनीकी खामियों का डर बना रहता है। करदाताओं को इससे राहत प्रदान करने के लिए भारतीय डाक नई सेवा की शुरूआत करने जा रहा है। इसमें डाक विभाग करदाताओं को रिटर्न दाखिल करने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की मदद लेनी होगी। हाल ही में डाक विभाग ने ट्वीट के जरिए इस सेवा का ऐलान किया था। मध्यप्रदेश के 1012 डाकघरों में आयकर रिटर्न दाखिल करने की सुविधा मिलेगी, इसके लिए विभाग के कर्मचारियों को ट्रेनिंग का काम प्रारंभ कर दिया गया है। नजदीकी पोस्ट ऑफिस के सीएससी काउंटर पर ये सुविधा मिलने से लाखों करदाताओं को सहूलियत हो जाएगी।
जाने सीएससी को
डाकघरों में चलाए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में पहले से कई काम किए जा रहे हैं। सीएससी के जरिए वित्तीय कार्यों में मदद मिलती है। यहां प्रमुख रूप से डाक सेवा, बैंकिंग, इंश्योरेंस सर्विस, आधार अपडेशन आदि की सुविधा पहले से दी जा रही है।
1012 डाकघरों में होंगे आइटीआर दाखिल
बहुत जल्द ही करदाताओं की सुविधा के लिए यह नई सेवा शुरू होने जा रही है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की मदद लेनी होगी। प्रदेश के 1012 डाक घरों में आयकर रिटर्न दाखिल करने की सुविधा मिलेगी।
– जितेंद्र गुप्ता, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल, डाक विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो