scriptगर्म वातावरण में बिजली की मांग बढ़ी | Demand for electricity increased in hot climate | Patrika News
हनुमानगढ़

गर्म वातावरण में बिजली की मांग बढ़ी

हनुमानगढ़. जिले में भीषण गर्मी का दौर जारी है। शुक्रवार को सुबह दस बजे बाद से ही सूर्य ने रौद्र रूप धारण कर लिया। गर्म हवाओं लोगों के तन को झुलसा दिया। भीषण गर्मी के चलते जिले में बिजली की मांग बढ़ गई है।

हनुमानगढ़May 24, 2024 / 11:11 am

Purushottam Jha

गर्म वातावरण में बिजली की मांग बढ़ी

गर्म वातावरण में बिजली की मांग बढ़ी

हनुमानगढ़. जिले में भीषण गर्मी का दौर जारी है। शुक्रवार को सुबह दस बजे बाद से ही सूर्य ने रौद्र रूप धारण कर लिया। गर्म हवाओं ने लोगों के तन को झुलसा दिया। भीषण गर्मी के चलते जिले में बिजली की मांग बढ़ गई है। एसी व कूलर की बिक्री भी बढ़ गई है। गर्मी के तेवर ऐसे हैं कि पंखे व कूलर फेल हो रहे हैं। इस बीच बाजार में ठंडे पेय पदार्थों की मांग बढ़ गई है। शाम के समय सूरज के तेवर नरम पडऩे पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं।
गर्मी का असर तेज होते ही अस्पतालों में उल्टी-दस्त के रोगी बढ़ गए हैं। बड़े-छोटे सभी डीहाइड्रेशन के शिकार हो रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इस मौसम में पानी बार-बार पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। बार-बार पानी पीने से इसकी शिकायत कम रहती है।
छांव तलाशते रहे राहगीर
भीषण गर्मी में पैदल चलने वाले राहगीर छांव तलाशते नजर आए। टाउन व जंक्शन मंडी में काम कर रहे मदजूर भी पेड़ की छांव में बैठ कर सुस्ताते नजर आए। मनरेगा मजदूरों के लिए गांवों व शहरों में कार्य स्थलों पर छाया व पानी की समुचित व्यवस्था भी नहीं है। पर्यावरण प्रेमी दयूद मेहन के अनुसार हमें हमारे आसपास ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने चाहिए। इससे वातावरण में तापमान भी नियंत्रित रहता है। राहगीरों को छाया भी मिलती है।

Hindi News/ Hanumangarh / गर्म वातावरण में बिजली की मांग बढ़ी

ट्रेंडिंग वीडियो