scriptरूके हुए काम फिर अटके, पौने चार करोड़ की लागत से अंडरपास निर्माण की प्रक्रिया अटकी | Patrika News
हनुमानगढ़

रूके हुए काम फिर अटके, पौने चार करोड़ की लागत से अंडरपास निर्माण की प्रक्रिया अटकी

रूके हुए काम फिर अटके, पौने चार करोड़ की लागत से अंडरपास निर्माण की प्रक्रिया अटकी

हनुमानगढ़Jun 11, 2024 / 09:38 pm

Anurag thareja

रूके हुए काम फिर अटके, पौने चार करोड़ की लागत से अंडरपास निर्माण की प्रक्रिया अटकी

रूके हुए काम फिर अटके, पौने चार करोड़ की लागत से अंडरपास निर्माण की प्रक्रिया अटकी

  • नगर परिषद जारी करेगी निविदा
    प्लस फोटो.३१ व ३२
    प्लस लोगो….. स्पॉट लाइट
    हनुमानगढ़. रूके हुए काम शहरी क्षेत्र में एक माह के लिए फिर से अटक गए हैं। निकाय क्षेत्र में सभापति व उपसभापति का चुनाव होने के कारण इलाके में आचार संहिता लागू हो गई है। इसके चलते अटके हुए काम फिर रुक गए हैं। दरअसल उम्मीद थी कि लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया खत्म होने के कारण अटके हुए काम फिर से शुरू होने थे। इस बीच राज्य निर्वाचन आयोजन ने निकाय क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणा करते हुए आचार संहिता लग गई है। इसके चलते जंक्शन क्षेत्र में अम्बेडकर चौक से हाउसिंग बोर्ड तक प्रस्तावित अंडरपास के निर्माण की प्रक्रिया अटक गई है। जंक्शन अम्बेडकर चौक से हाउसिंग बोर्ड जाने के लिए अंडरपास का निर्माण होना है। यह योजना सिरे चढऩे से हाउसिंग बोर्ड के नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि अतिक्रमण के दायरे में आने के कारण कई मकान मालिकों को भारी नुकसान होगा। निर्माण कार्य शुरू होने से पहले इस मार्ग पर नगर परिषद अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करेगी। सड़क के दोनों तरफ बीस से पच्चीस फीट अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही होगी। विधानसभा चुनाव से पहले नप कर्मियों की ओर से इस मार्ग पर लाल निशान लगाने की कार्यवाही की जा चुकी है।
इतना लगेगा समय
हाउसिंग बोर्ड से अम्बेडकर चौक आने के लिए पांच मिनट लगेंगे। नगर परिषद के अनुसार इस रेलवे लाइन पर ५.५ गुणा २.७ मीटर के बॉक्स रखे जाएंगे। इस अंडरपास पर करीब ३.८६ करोड़ का आंकलन किया गया है। गत विधानसभा चुनाव से पहले रेलवे जनरल एरेंजमेंट ड्राइंग (जीएडी) को अप्रूवड कर चुकी है। इस मार्ग पर अंडरपास की लंबाई दोनों तरफ ६०-६० मीटर होगी। यहां के नागरिकों के लिए दोनों तरफ ३.५ मीटर सड़क की चौड़ाई होगी और ०.२५ मीटर पर ड्रैनेज सिस्टम के लिए नाले का निर्माण करने की भी योजना बनी हुई है। मास्टर प्लान में अम्बेडकर चौक से नवनिर्मित डिवाइडर वाली सड़क से होते हुए कब्रिस्तान की दीवार तक सड़क की चौड़ाई सौ फीट है। इसके आगे जाकर सड़क की चौड़ाई ८० फीट है। विधानसभा चुनाव से पहले नगर परिषद ने सड़क के सेंटर प्वाइंट से ४०-४० फीट सड़क के हिसाब से अतिक्रमण चिन्हित करते हुए लाल निशान लगाए थे।
१५ बॉक्स रखे जाएंगे
अंडरपास के निर्माण में १५ प्रीकास्ट बॉक्स लगेंगे। रेलवे लाइन के नीचे ओपन कट तरीके से बॉक्स रखे जाएंगे। इसका मतलब यह है कि पांच से छह घंटे के लिए रेलवे की पटरी के कुछ हिस्से को हटाया जाएगा।
और इस समय सीमा के दौरान बॉक्स रखने का काम होगा।प्रीकास्ट बॉक्स की ऊंचाई व चौड़ाई अंदर की तरफ ५.५ गुणा २.७ मीटर होगी।

Hindi News/ Hanumangarh / रूके हुए काम फिर अटके, पौने चार करोड़ की लागत से अंडरपास निर्माण की प्रक्रिया अटकी

ट्रेंडिंग वीडियो