यदि आपके मन में एक्सरसाइज को लेकर ये भ्रम हैं तो आज ही उन्हें दूर कर दें

दूर करें एक्सरसाइज से जुड़े ये भ्रम और जानें सच्चाई।
सबसे जरूरी बात ये है कि हो सके तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें।

By: विकास गुप्ता

Published: 25 Oct 2020, 04:00 PM IST

आमतौर पर लोगों में एक्सरसाइज को लेकर कई तरह के भ्रम Myths About Exerciseहोते हैं। एक्सराइज के बारे सही और सटीक जानकारी न होने के कारण आपको फायदा होने की जगह नुकसान होने लगता है। इसका नतीजा ये होता है कि आप या तो एक्सराइज करना छोड़ देते हैं या गलत तरीके से करते रहते हैं जिसका खामियाजा आपकी सेहत और शरीर को भुगतना पड़ता है। इस लिए हम आपको कुछ ऐेसे भ्रम के बारे में बता रहे हैं जो आप पाले बैठे हैं। इस विषय में सही जानकारी रखना फायदेमंद होगा। यहां सबसे जरूरी बात ये है कि हो सके तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें।

मेडिटेशन और व्यायाम खत्म करता नकारात्मक विचार, जानें इसके अन्य फायदे

जानिए भ्रम और सच्चाई के बारे में-

भ्रम - धीरे-धीरे एक्सरसाइज करने से ज्यादा फैट बर्न होता है।
सच्चाई : इस बात की सच्चाई ये है कि जितनी इंटेंसिटी के साथ एक्सरसाइज करेंगे उतनी ही ज्यादा कैलोरीज बर्न होगी । हाई इंटेंसिटी के वर्कआउट से मेटाबोलिक रेट बढ़ती है, जिससे ज्यादा कैलोरीज बर्न होती हैं। इसलिए हमेशा हाई गियर में एक्सरसाइज करें।

भ्रम - एक्सरसाइज करते रहो और जो मन चाहे खाते रहो।
सच्चाइ : दरअसल होता ये है कि सारी वसा (फैट) हमको शरीर के ऊपर दिखाई देता है, लेकिन वसा की कुछ मात्रा हमारे अंगों में विसरल फैट के रूप में जमा हो जाती है, जो सेहत के लिए ज्यादा खतरनाक है। एक्सरसाइज करने का फायदा तभी मिलेगा जब आप सही, संतुलित और सुपाच्य भोजन लेंगे।

भ्रम . सुबह खाली पेट करनी चाहिए एक्सराइज ।
सच्चाई : इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है । आप सुबह, दोपहर या शाम अपनी सुविधा के अनुसार जब चाहे एक्सरसाइज कर सकते हैं। एक्सरसाइज खाली पेट बिल्कुल भी न करें। कसरत से पहले फल, जूस, अंडा या हल्का भोजन लें।

भ्रम . ज्यादा एक्सरसाइज करने से होता है ज्यादा फायदा।
सच्चाई : यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं, अपनी शारीरिक क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे मसल्स या हड्डियों को नुकसान हो सकता है। मांसपेशियों में खिंचाव के कारण शरीर में दर्द रह सकता है ।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned