scriptHoli: कोरोनाकाल में होली की पार्टी में शामिल करें ये हेल्दी चीजें, मजबूत होगी इम्यूनिटी | 6 healthy foods in the party of Holi | Patrika News

Holi: कोरोनाकाल में होली की पार्टी में शामिल करें ये हेल्दी चीजें, मजबूत होगी इम्यूनिटी

Published: Mar 26, 2021 04:30:55 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

कोरोना की स्थिति को देखते हुए आप घर के पकवानों में शामिल करें ऐसी चीजें जो स्वादिष्ट होने के साथ इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

immunity booster foods on holi

immunity booster foods on holi

नई दिल्ली। होली का त्योहार आते ही हर घरों से मीठे पकवानों की सुंगध फैलना शुरू हो जाती है। क्योंकि इस त्यौहार में लोग मीठा खाना ज्यादा पंसद करते है। रंग खेलने के साथ घर में आए मेहमान भी मीठी चीजों से अपना मुंह मीठा करके रंग खेलते है। लेकिन इन दिनों तेजी से बढ़ रही कोरोना महामारी ने फिर से अपना विकराल रूप ले लिया है,ऐसे में जरूरी है अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए आप सभी लोग ऐसी चीजों का सेवन करें जिनसे शरीर की इम्यूनिटी बढ़े और आप स्वस्थ बने रहें।

यह भी पढ़ें
-

Holi 2021: होली पर लोग क्यों पहनना पसंद करते हैं सफेद कपड़े, जानिए इसके पीछे की खास वजह

ठंडाई-

होली के त्योहार पर लोग ज्यादातर ठंडाई का मजा बड़े ही शौक से लेते हैं। इसे बनाते समय कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का उपयोग किया जाता है। जिससे शरीर में एनर्जी आती है और शरीर को ठंडक भी मिलती है, यह आपके इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है।

तरबूज का जूस-

गर्मियों में शरीर के ठंडाहट के लिए आप घर में तरबूज का जूस भी बना सकते हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित में रहता है। और यह शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे पानी की कमी नहीं होती है। होली की पार्टी में तरबूज के जूस को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें
-

7 दिन में बदल जाएंगे रसोई गैस, पीएफ और पेंशन से जुड़े नियम, वक्त रहते जानना जरूरी

बेक्ड गुझिया-

होली के त्यौहार पर हर घरों में गुझिया ना बने ,तो यह त्यौहार अधुरा सा लगता है। इसे बनाने के लिए खोवे के साथ कई तरह के ड्राइ फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत को ठीक करने के साथ शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स मिठाई-

होली के त्योहार पर ज्यादातर लोग मीठा खाना पसंद करते है ऐसे में ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई सेहत के लिहाज से काफी अच्छा ऑफ्शन है। इसमें ड्राई फ्रूट्स की एनर्जी और गुड़ की मिठास दोनों होती है जिससे यह मिठाई स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है।

गुड़ की खीर-

होली के खास मौके पर खीर का मजा लेना होतो आप सेहत को ध्यान में रखते हुए गाजर की खीर, ड्राई फ्रूट्स खीर, मखाने की खीर आदि बना सकते हैं गुड़ इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक माना जाता है। इसलिए खीर में चीनी की जगह आप गुड़ का इस्तेमाल जरूर करें।

घर का बना ही खाएं-

होली पर जितना हो सके, बाहर की चीजें का सेवन करने से बचें। होली खेलने के बाद पहले अपने आप को साफ कर लें। इसके बाद ही घर की बनी चीजों को खाएं। कोरोना के बढ़ते हालात को देखते हुए आप सभी लोग घर के अंदर ही होली मनाने का मजा लें बाहर ना निकलें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो