scriptब्लड शुगर को कम करते हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स जाने इसके फायदे | about 4 healthy drinks to reduce blood sugar | Patrika News

ब्लड शुगर को कम करते हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स जाने इसके फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 05:49:44 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

आज कल डायबिटीज की समस्या आम बात हो गई है डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल हर हाल में अंडर कंट्रोल रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि डायबिटीज से जुड़ी कॉम्प्लिकेशन्स से बचे रहने और अपनी स्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए डायबिटिक्स को अपने रक्त में ग्लूकोज़ का स्तर बढ़ने से रोकना ज़रूरी बताया जाता है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीज अपनी डायट लाइफस्टाइल और अन्य सभी बातों का ध्यान भी रखते हैं और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के प्रयास करते हैं।

about 4 healthy drinks to reduce blood sugar
नई दिल्ली : डायबिटीज की समस्या आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। बदलती जीवनशैली और वर्कआउट न करने के कारण इसके होने का खतरा ज्यादा होता है। जो लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं उनके लिए डेली लाइफ में कुछ खान-पान को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है | डायबिटीज की समस्या को काफी कुछ अपनी लाइफ स्टाइल से सही किया जा सकता है। आकड़ों की बात करें तो भारत में लगभग 7 करोड़ से अधिक लोग डायबिटीज के शिकार हैं। कई बार ब्लड शुगर लेवल अचानक से बहुत अधिक बढ़ जाता है। खासकर खाने-पीने की कुछ चीज़ों के सेवन के बाद ग्लूकोज लेवल बहुत तेज़ी से बढ़ जाता है जिसके बाद लोगों की चिंता भी बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति का अक्सर सामना करने वाले लोगों के लिए कुछ विशेष सब्ज़ियों के जूस का सेवन लाभकारी साबित होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज के मरीज इन हेल्दी जूसेस का सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं। इससे उनका ब्लड शुगर लेवल आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ हेल्दी जूस के बारे में ।

ब्लड शुगर को कम करने वाले जूस

1. करेले का जूस
डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला रामबाण दवा की तरह काम करता है। दरअसल, केरेले में पाए जाने वाले विभिन्न विटामिंस जैसे विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी के अलावा विटामिन बी ग्रुप के तत्व थायमिन और राइबोफ्लेविन डायबिटीज को अंडर कंट्रोल रखने का कार्य करता है। ये सभी तत्व पैंक्रियाज को इंसुलिन के उत्पादन में सहायता करते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल लो रहता है।

2. सदाबहार के फूल और पत्तियां
घर के गमलों और बगीचों में आसानी से उगने वाले पौधे मैडागास्कर या सदाबहार की पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित होती हैं। दरअसल इस पौधे की पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व मौजूद होता है जिससे पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को कार्य करने में मदद होती है। ये सेल्स इंसुलिन का उत्पादन करती हैं जिससे रक्त में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ती नहीं। , ये भी पढ़ें : पेट में गैस की समस्या में बहुत लाभदायक होता है अजवायन जाने इसके फायदे

3. टमाटर का जूस
लाइकोपिन से भरपूर टमाटर का सेवन डायबिटीज में काफी लाभकारी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसी तरह टमाटर में पाया जाने वाला तत्व प्यूरिन रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करता है।
4 . ककड़ी
पानी और विटामिन सी से भरपूर ककड़ी और खीरा जैसी सब्ज़ियां भी डायबिटिक्स के लिए बहुत फायदेमंद हैं। या सब्ज़ी विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पोटैशियम सहित डायटरी फाइबर और विटामिंस से भरपूर होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो