script

पेट में गैस की समस्या में बहुत लाभदायक होता है अजवायन जाने इसके फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 05:07:11 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

अच्छी सेहत के लिए पेट का स्वास्थ होना बहुत जरूरी है । आप कितना भी हेल्दी डाइट का पालन क्यों न कर लें यदि आपका पाचन तंत्र उसे डाइजेस्ट नहीं कर पा रहा तो यह हानिकारक साबित होगा। उस पर भी अगर आप ऑयली और मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो एसिडिटी पेट में जलन और खट्टे डकार आपका पीछा नहीं छोड़ते होंगे। आज हम आप के लिए इस समस्या का सामाधान लेके आयें हैं । पेट की गैस को दूर करने के लिए अजवायन के सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है ।

beneficial-ajwain-is-in-the-problem-of-gas-in-the-stomach-7189981

beneficial-ajwain-is-in-the-problem-of-gas-in-the-stomach-7189981

beneficial-ajwain-is-in-the-problem-of-gas-in-the-stomach-7189981
नई दिल्ली : आज के भाग-दौड़ भरे जीवन में स्वस्थ दिनचर्या का पालन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पेट की समस्या आम हो गई है। अब अक्सर गैस की समस्या खानपान की गड़बड़ी के कारण होती है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि असंतुलित आहार और खाने का गलत समय पेट में गैस बनने का कारण होता है। पर जब आप इसे लगातार नजरंदाज करती हैं तो ये सिर दर्द पेट दर्द सूजन और मोटापा आदि का कारण बनती है। गैस बनने का सबसे बड़ा कारण है अपच। इसके कारण आपका पूरा पाचन तंत्र ठीक से काम करना बंद कर देता है। इसके अलावा यदि आप सुबह ज्यादा देर तक खाली पेट रहते हैं, तो गैस बनने की संभावना बढ़ जाती है। दूसरी ओर कुछ लोगों की भूख ज्यादा होती है और वे शरीर की आवश्यकता से अधिक खा लेते हैं। जिससे अधिक मात्रा में भोजन हजम नहीं हो पाता। यह भी एसिडिटी का मुख्य कारण है। लगातार तला मसालेदार भोजन आपको गैस से परेशान करने के साथ कब्ज और अपच का कारण भी हो सकता है। 
अजवायन को पाचन के लिए बहुत मुफीद होता है 
आमतौर पर अजवायन को आप खाना पकाते समय इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन आयुर्वेद में इसके औषधीय गुणों का उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद मानता है कि अकेली अजवायन ही सैंकड़ों प्रकार के अन्न को हजम करने में सहायता करती है। यह पित्त सीने में जलन खट्टे डकार और एसिडिटी से संबंधित सभी परेशानियों को दूर करने में मदद करती है।
पेट में गैस होने पर इन 5 तरीकों से करें अजवायन का सेवन , ये भी पढ़ें : सोने से पहले करे ये काम आएगी अच्छी नींद और स्वास्थ भी रहेगा ठीक
अगर किसी को अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाना है तो अजवायन के औषधीय गुणों का फायदा जरूर उठाना चाहिए। अगर आप इन तरीकों से अजवायन का सेवन करेंगे तो गैस की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी। 
1. एक चम्मच अजवायन को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें। अगली सुबह खाली पेट अजवायन पानी का सेवन करें। इसमें मौजूद थाइमोल आपके पाचन को दिन भर स्वस्थ रखेगा। 

2. अजवायन और हींग का कॉम्बो आपके पेट के लिए वरदान है। जी हां, आप एक चम्मच अजवायन को चुटकी भर हींग के साथ लें। आप रोजाना सुबह-शाम खाने के बाद इसका सेवन कर सकती हैं। 
3. अगर अजवायन चबाना पसंद नहीं हैं, तो हम एक और प्रभावी उपाय बता रहें हैं। आप पांच बड़े चम्मच अजवायन और पांच चम्मच जीरा को अपने ग्राइंडर में पीस लें। अब इसमें आधा चम्मच हींग और काला नमक भी मिला लें। इस मिश्रण को रोजाना खाने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी के साथ पी लें। 
4. एसिडिटी की समस्या लगातार परेशान कर रहीं हैं, तो गरम पानी में एक चम्मच अजवायन पाउडर और काला नमक मिलाकर खाने के बाद पिएं। 

5. एक पैन में थोड़ा सा पानी और अजवायन लेकर अच्छी तरह से उबाल लें। इस पानी को आप गैस से राहत पाने के लिए पी सकती हैं। 
 अगर आप या आपके परिवार में भी कोई पेट में गैस की समस्या से पीड़ित है तो ये अजवाइन वाला नुस्खा जरूर आजमाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो