script

सोने से पहले करे ये काम आएगी अच्छी नींद और स्वास्थ भी रहेगा ठीक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2021 04:34:27 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

नींद हमारे जीवन में बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है लेकिन आजकल अधिकतर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान हैं। क्या आप भी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं आजकल के बढ़ते तनाव चिंता और डिप्रेशन की वजह से अधिकतर लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं। सभी को कभी न कभी किसी वजह से नींद न आने की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। अनिद्रा कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों का कारण भी बनता है। इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं इससे शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है।

According to Ayurveda, do this before sleeping, it will work for good

According to Ayurveda, do this before sleeping, it will work for good

According to Ayurveda, do this before sleeping, it will work for good
नई दिल्ली : नींद नहीं आने के स्थिति में आप चाहें तो आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं। आयुर्वेद के माध्यम से आप अपनी अनिद्रा की समस्या को प्राकृतिक तरीके से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको रात को सोने से पहले कुछ ऐसे टिप्स को फॉलो करने हैं जिससे नींद जल्दी अच्छी और सुकून भरी आती है। आयुर्वेद की मदद से अनिद्रा की समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है। लेकिन आजकल अधिकतर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान हैं। लेकिन आयुर्वेद में कुछ ऐसे उपाय बताए गए है जिससे नींद अच्छी आती है |
अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले करें ये आयुर्वेदिक उपाय
अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए दवाओं के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए आप इसके लिए दवाइयों का सेवन न करके कुछ खास आयुर्वेदिक उपाय आजमा सकते हैं। इन 5 आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप अपनी अनिद्रा की समस्या को दूर कर सकते हैं।
1. पैर धोएं
आयुर्वेद के अनुसार रात को पैर धोने से दिनभर की सारी थकान, चिंता और तनाव दूर हो जाता है। अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं, तो रात को सोने से पहले पैरों को जरूर धोएं। इसके लिए आप एक टब में गर्म पानी लें इसमें 10 मिनट तक अपने पैरों को डालकर रखें। इससे शरीर को आराम मिलता है और स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। इस तरह से पैर धोने से आराम मिलता है नेगेटिविटी दूर होती है और रात को नींद बहुत अच्छी आती है। टब में पैर डालकर रखने से रिलैक्स फील होता है सुकून भरी नींद आती है।
2. लंबी गहरी सांस लें ये भी पढ़ें : जुकाम में स्वास्थ के लिए दही लाभदायक होता है या हानिकारक जानें इसके बारे में
लंबी गहरी सांस लेना अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए एक काफी अच्छा आयुर्वेदिक उपाय हो सकता है। अगर आपको रात के समय अच्छी नींद नहीं आती है या बीच-बीच में नींद टूटती है तो ऐसे में आप सोने से पहले लंबी गहरी सांस लेने का अभ्यास कर सकते हैं। इसके लिए आप ओम के जाप के साथ लंबी गहरी सांस भी लें। ओम शब्द बोलने से मन शांत होता है सकारात्मक होता है जिससे अच्छी नींद आती है। इसके लिए आप लंबी गहरी सांस लें और छोड़ें।
3. शरीर की मालिश करने से आएगी अच्छी नींद
अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले शरीर की मालिश करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप गर्म तासीर का कोई तेल लें और इससे शरीर की अच्छी तरह से मालिश करें। आप चाहें तो सिर्फ माथे पर भी थोड़ा गर्म तिल का तेल लगा सकते हैं। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है दिमाग भी शांत होता है। रात को सोने से पहले रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।
आप चाहें तो इन सभी उपायों को आजमाकर अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर आप लंबे समय से इस समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए

ट्रेंडिंग वीडियो