scriptकन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए सभी कदम उठाए गए : गुंडूराव | Patrika News
स्वास्थ्य

कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए सभी कदम उठाए गए : गुंडूराव

कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए कानूनों को मजबूत करने की संभावनाओं पर मंथन जारी है।

बैंगलोरJun 20, 2024 / 08:09 pm

Nikhil Kumar

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडूराव ने कहा कि स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग के अधिकारी female foeticide को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं। उन्होंने मण्ड्या जिले के पांडवपुर, बेलगावी और कोडुगू सहित कई स्थानों पर अल्ट्रासाउंड स्कैनिंग केंद्रों पर छापे मारे हैं। वे अदालतों में मामले व आरोप पत्र दायर करने के साथ-साथ सभी सुरागों पर काम कर रहे हैं। कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए कानूनों को मजबूत करने की संभावनाओं पर मंथन जारी है।
मंत्री ने कहा कि सुविधाओं में सुधार करके सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। पिछली राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान दौरान दवाओं की उपलब्धता 40 प्रतिशत थी। अब सुधर कर 80 प्रतिशत हो गई है।
पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का बचाव

उन्होंने राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का बचाव करते हुए कहा कि यह तमिलनाडु, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों की तुलना में कम है। पिछली भाजपा नीत राज्य सरकार के दौरान राज्य को मिलने वाले केंद्रीय कर हिस्से को कम कर दिया गया था।
गारंटी योजनाओं को बंद या संशोधित नहीं करेंगे

गारंटी योजनाओं पर उन्होंने कहा कि ये योजनाएं आम जनता और गरीबों के लिए मददगार साबित हुई हैं। महिलाएं भी सशक्त हुई हैं। ये सरकारी कार्यक्रम हैं और इन्हें चुनाव के उद्देश्य से नहीं बल्कि लोगों की भलाई के लिए शुरू किया गया है। हम गारंटी योजनाओं को बंद या संशोधित नहीं करेंगे। हम उनके प्रभाव का आकलन और अध्ययन करेंगे और दो साल बाद, यदि आवश्यक हो तो आवश्यक सुधार लाने के बारे में सोचेंगे। इन योजनाओं के लिए आवश्यक धन राज्य पर बोझ या दबाव नहीं है। हालांकि, यह छोटी राशि नहीं है।
कानून की नजर में सब बराबर

कन्नड़ फिल्म Actor Darshan से जुड़े रेणुकास्वामी मामले की Post-mortem report को बदलने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा दबाव के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, मंत्री ने कहा कि यह एक अमानवीय मौत थी। आरोपी को दंडित किया जाना चाहिए, चाहे वह कोई भी हो। कानून की नजर में सब बराबर हैं।
प्रशंसकों को अति नहीं करनी चाहिए

एक अन्य सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि सरकार जांच में हस्तक्षेप नहीं कर रही है। पुलिस निष्पक्ष जांच कर रही है। प्रशंसकों को अति नहीं करनी चाहिए।

Hindi News/ Health / कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए सभी कदम उठाए गए : गुंडूराव

ट्रेंडिंग वीडियो