scriptBenefits of Alum: फिटकरी के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, पसीने की बदबू को दूर करता है दूर | Amazing benefits of alum for smell of sweat | Patrika News

Benefits of Alum: फिटकरी के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, पसीने की बदबू को दूर करता है दूर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 03:45:45 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Alum: फिटकरी का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद है। फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है, जो कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। फिटकरी का ज्यादातर इस्तेमाल पानी को शुद्ध करने के लिए किया जाता है। साथ ही, दांत दर्द से राहत भी दिलाता है।

Benefits of Alum: फिटकरी के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, पसीने की बदबू को दूर करता है दूर

Amazing benefits of alum for smell of sweat

Benefits of Alum: फिटकरी प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला नमक है जो कई लाभ देता है। फिटकरी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। फिटकरी शेविंग कट से होने वाले रक्तस्राव को रोकने में मदद करती है। साथ ही, यदि आपको सूखी खांसी हो रही है या खांसने पर बहुत अधिक बलगम निकल रहा है तो दोनों ही परिस्थितियों में फिटकरी का उपयोग आपके लिए बहुत लाभकारी होता है। फिटकरी दांत दर्द, पसीने की बदबू और सांसो की बदबू को दूर करती है। तो आइए जानते है फिटकरी के फायदे के बारे में
फिटकरी के फायदे

1. पसीने की बदबू दूर करने के लिए
अगर आप भी पसीन की वजह से आने वाले बदबू से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते है, तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आप फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें। नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने से आपकी बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें

दही के साथ शहद मिलाकर खाने के है ये 5 अद्भुत फायदे, कई समस्याओं को करते है दूर

2. सांसों की दुर्गंध दूर करती
फिटकरी सांस की दुर्गंध को दूर करने में मददगार साबित होती है। यह सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए एक औषधीय उपाय है। बस एक गिलास गर्म पानी में एक ग्राम फिटकरी और एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं, फिर इसके पानी से कुल्ला करें। इसे पिएं नहीं, इससे आपको घबराहट हो सकती है।
3. दांद दर्द से राहत दिलाती
फिटकरी दांत दर्द से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद होती है। अगर आपको दांत में दर्द है तो राहत पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास में पानी ले, फिर उसमे फिटकरी के पाउडर को मिलाकर इससे कुछ मिनट तक गरारे करें। ऐसा करने से आपको दांद दर्द से राहत मिलेगी। साथ ही मुंह से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी।
4. खांसी और बलगम से राहत दिलाती
फिटकरी खांसी और बलगम से राहत दिलाने में मददगार साबित होती है। यदि आपको सूखी खांसी है या खांसने पर बहुत अधिक बलगम निकलते है तो दोनों ही परिस्थितियों में फिटकरी का उपयोग करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आप फिटकरी के पानी से गरारे करें और इसके अलावा, फिटकरी पर शहद लगाकर चाटने से भी आपकी समस्या दूर हो जाएगी। फिटकरी का चूर्ण बनाकर भी शहद के साथ आप उसका आसानी से सेवन कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

सुबह खाली पेट गुड़ खाने से मिलते है ये 5 जबरदस्त फायदे, पेट से जुड़ी समस्या होंगी दूर

5. पानी साफ करती
गंदगी को साफ करना फिटकरी का बेहतरीन गुण होता है। फिटकरी का इस्तेमाल पीने के पानी को साफ करने में किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाएं और पानी साफ हो जाएं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो