script

Ajwain and Black Salt Benefits: अजवाइन और काला नमक का सेवन करके दूर कर सकते हैं एसिडिटी, कई समस्याएं रहेंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2022 12:21:22 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Ajwain and Black Salt Benefits: अजवाइन और काला नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अजवाइन और काला नमक कई सारे पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होता है। अजवाइन और काला नमक का सेवन करने से एसिडिटी और पेट के दर्द से राहत मिलती है।

Ajwain and Black Salt Benefits: अजवाइन और काला नमक का सेवन करके दूर कर सकते हैं एसिडिटी, कई समस्याएं रहेंगी दूर

Amazing health benefits of ajwain and black salt for acidity

Ajwain and Black Salt Benefits: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आज के समय में ज्यादातर लोग एसिडिटी और पेट की समस्या से जूझ रहे हैं। एसिडिटी होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। एसिडिटी यानी पेट में गैस होने की वजह से लोगों को पेट दर्द, पेट फूलना, खट्टी डकार, सीने में जलन समस्या होने लगती है। ऐसे में इन समस्या से राहत पाने के लिए आप अजवाइन और काला नमक का सेवन कर सकते हैं।
जी हां, अजवाइन और काला नमक का एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिससे एसिडिटी और पेट की गड़बड़ी से राहत से राहत मिलती है। अजवाइन और काला नमक कई सारे पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होते हैं। इन दोनों का सेवन करके आप गैस, खट्टी डकार, जलन, पेट दर्द आदि से पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं अजवाइन और काला नमक के फायदे के बारे में
अजवाइन और काला नमक के फायदे

एसिडिटी से राहत दिलाने में फायदेमंद
एसिडिटी से राहत पाने के लिए अजवाइन और काला नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन और काला नमक में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो एसिडिटी और पेट की गड़बड़ी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसलिए एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप अजवाइन को चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।
यह भी पढ़े: वजन कम करने से लेकर तनाव को दूर करने के लिए पीना शुरू करें ब्लैक कॉफी, जानें इसके कमाल के फायदे
पेट दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
पेट दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन और काला नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। इसलिए पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप अजवाइन को चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें।
खट्टी डकार से राहत दिलाने में फायदेमंद
खट्टी डकार से राहत पाने के लिए अजवाइन और काला नमक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अजवाइन और काला नमक का सेवन से एसिडिटी की वजह से आ रही खट्टी डकार से राहत मिलती है। इसलिए खट्टी डकार से राहत पाने के लिए आप अजवाइन को चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें।
यह भी पढ़े: शहद और छुहारे का एक साथ सेवन करने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, ताकत बढ़ाने में होता है मददगार
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो