scriptWatermelon Seed Benefits: जानिए तरबूज के बीज से मिलते हैं गजब फायदे, ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट के लिए होता है फायदेमंद | Amazing health benefits of watermelon seed for blood pressure and hear | Patrika News

Watermelon Seed Benefits: जानिए तरबूज के बीज से मिलते हैं गजब फायदे, ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट के लिए होता है फायदेमंद

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2022 12:01:16 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Watermelon Seed Benefits: तरबूज की तरह ही, तरबूज के बीज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तरबूज के बीज कई तरह के पोषक तत्त्व के गुणों से भरपूर होता है। तरबूज के बीज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पायी जाती है। ये इम्यूनिटी बढ़ने में सहायक होता है।
 

Watermelon Seed Benefits: जानिए तरबूज के बीज से मिलते हैं गजब फायदे, ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट के लिए होता है फायदेमंद

Amazing health benefits of watermelon seed for blood pressure and heart

Watermelon Seed Benefits: गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। क्योंकि तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में मदद करता है। साथ ही सेहत को हेल्दी बनाए रखता है। तरबूज में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन बी, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, जिंक आदि पाए जाते हैं। तरबूज के बीज में भी कैलोरी की मात्रा बहुत कम पायी जाती है। रोजाना तरबूज का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होता है। साथ ही ये कई बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। सुबह नाश्ते में तरबूज के बीज का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। तो आइए जानते है तरबूज के बीज के फायदे के बारे में
1. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में तरबूज का बीज बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तरबूजे के बीज में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाया जाता है, जिसमें अमीनो एसिड होते हैं। इसलिए तरबूज के बीज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद मिल सकता है।
यह भी पढ़ें

जानिए भुने चने खाने से मिलते हैं अनगिनत फायदे, पुरुषों के लिए भी होता है फायदेमंद

2. हार्ट के लिए फायदेमंद
तरबूज के बीज का सेवन करना हार्ट के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होता है। क्योंकि तरबूज के बीज में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की उच्च मात्रा पाया जाता हैं, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में फायदेमंद होता है। तरबूज के बीज स्वस्थ फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार साबित होता है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए तरबूज के बीज का सेवन जरूर करें।
3. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद
तरबूज के बीज का सेवन करना पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि तरबूज के बीज में कैलोरी की कम मात्रा और मैग्नीशियम मिनरल भी होता है। मिनरल शरीर की मेटाबॉलिक प्रॉसेस के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए तरबूज के बीज खाने से पाचन क्रिया सही रहती है।
यह भी पढ़ें

जानिए ब्राउन ब्रेड खाने के कमाल के फायदे, हेल्दी और फिट रखने में करता है मदद

4. स्किन के लिए फायदेमंद
तरबूज के बीज का सेवन करना स्किन के लिए बहुत ही मददगार साबित होता है। क्योंकि तरबूज के बीज खाने से स्किन अंदर से साफ होती है, जो चेहरे पर चमक लाने में फायदेमंद होता है। साथ ही मुहांसे भी कम होते हैं। तरबूज के बीज का सेवन करने से स्किन से जुड़ी समस्या दूर होती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो