scriptPregnancy में फ्लू से होने वाली जटिलताओं को रोक सकता है Aspirin | Aspirin May Prevent Pregnancy Complications from Flu: Study | Patrika News
स्वास्थ्य

Pregnancy में फ्लू से होने वाली जटिलताओं को रोक सकता है Aspirin

Pregnancy : एक नये अध्ययन के अनुसार, कम खुराक वाली एस्पिरिन लेने से फ्लू-प्रेरित रक्त वाहिका सूजन का इलाज किया जा सकता है, जिससे गर्भावस्था के दौरान गर्भनाल तक बेहतर रक्त प्रवाह हो सकता है।

नई दिल्लीJul 03, 2024 / 02:52 pm

Manoj Kumar

Aspirin May Offer Protection Against Flu Complications

Aspirin May Offer Protection Against Flu Complications

एक नये अध्ययन के अनुसार, कम खुराक वाली एस्पिरिन (Aspirin May Prevent Pregnancy) लेने से फ्लू-प्रेरित रक्त वाहिका सूजन का इलाज किया जा सकता है, जिससे गर्भावस्था के दौरान गर्भनाल तक बेहतर रक्त प्रवाह हो सकता है। इस अध्ययन का नेतृत्व RMIT विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया और ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन, आयरलैंड की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने किया है।

महत्वपूर्ण परिणाम

यह अध्ययन चूहों पर किया गया और इसके परिणाम काफी उत्साहजनक रहे। प्रतिदिन कम खुराक वाली एस्पिरिन से उपचारित चूहों में सूजन कम हुई और भ्रूण का विकास और संतान की जीवित रहने की दर में सुधार हुआ।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

प्रमुख शोधकर्ता डॉ. स्टेला लियोंग, पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च छात्रा, RMIT विश्वविद्यालय, मेलबर्न ने बताया, “जब संवहनी प्रणाली सूजन से प्रभावित होती है, तो इससे खराब रक्त प्रवाह होता है और एओर्टा का कार्य प्रभावित होता है।”
उन्होंने आगे कहा, “गर्भावस्था के दौरान यह समस्या विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है क्योंकि गर्भनाल तक अच्छा रक्त प्रवाह भ्रूण के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक होता है।”

परिणाम और सुझाव

इस अध्ययन के अनुसार, फ्लू संक्रमण से प्रभावित चूहों के भ्रूण और गर्भनाल छोटे होते हैं, उनमें कम रक्त ऑक्सीजन और खराब रक्त वाहिका विकास देखा गया। जबकि, रोजाना कम खुराक वाली एस्पिरिन से उपचारित चूहों में इन समस्याओं में कमी देखी गई।

क्या है आगे की राह?

हालांकि यह शोध अभी मानव नैदानिक ​​परीक्षणों का इंतजार कर रहा है, डॉ. लियोंग ने बताया कि कम खुराक वाली एस्पिरिन को पहले से ही गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, शोधकर्ताओं ने गर्भवती महिलाओं को सलाह दी है कि वे कोई भी नई दवा लेने से पहले चिकित्सीय सलाह लें।
यह अध्ययन गर्भावस्था के दौरान फ्लू संक्रमण के कारण होने वाली जटिलताओं के उपचार के लिए एक नयी दिशा दिखाता है। आगे के अनुसंधान और नैदानिक ​​परीक्षणों के बाद, यह संभव है कि कम खुराक वाली एस्पिरिन को गर्भावस्था के दौरान फ्लू संक्रमण से बचाव के लिए मान्यता प्राप्त हो।
(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / Pregnancy में फ्लू से होने वाली जटिलताओं को रोक सकता है Aspirin

ट्रेंडिंग वीडियो