scriptपीठ का दर्द? दर्द कम करने में दवा से ज़्यादा कारगर है डॉक्टर का हमदर्द होना | Back pain? Doctor's sympathy is more effective than medicine in reducing pain | Patrika News
स्वास्थ्य

पीठ का दर्द? दर्द कम करने में दवा से ज़्यादा कारगर है डॉक्टर का हमदर्द होना

अमेरिका के वैज्ञानिकों के अनुसार, मरीजों को राहत दिलाने में सहानुभूति रखने वाले डॉक्टर उदासीन या बेरुखे डॉक्टरों से बेहतर होते हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ टेक्सास की एक टीम ने पाया कि जिन मरीजों का इलाज “बहुत सहानुभूति रखने वाले” डॉक्टरों ने किया, उनके दर्द, शारीरिक क्रियाओं और जीवन की गुणवत्ता में “काफी बेहतर और चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण सुधार” हुआ, जबकि जिनका इलाज “थोड़े सहानुभूति रखने वाले” डॉक्टरों ने किया उनके मुकाबले में ये परिणाम मिले।

जयपुरApr 18, 2024 / 12:04 pm

Manoj Kumar

empathetic doctor vs skilled doctor back pain
अमेरिका के वैज्ञानिकों की रिसर्च के अनुसार, मरीजों को राहत दिलाने में मददगार डॉक्टर, बेपरवाह या उदासीन डॉक्टरों से बेहतर होते हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ टेक्सास की टीम ने पाया कि जिन मरीजों का इलाज “बहुत मददगार” डॉक्टरों ने किया, उनका दर्द, उनकी कार्यक्षमता और जीवन की गुणवत्ता में “काफी बेहतर और इलाज के लिहाज से महत्वपूर्ण सुधार” हुआ. वहीं जिनका इलाज “थोड़े मददगार” डॉक्टरों ने किया, उनकी स्थिति में कम सुधार हुआ.

सहानुभूति रखने वाले डॉक्टर मरीजों को राहत दिलाने में बेहतर

यह अध्ययन करीब 1500 लोगों पर किया गया था, जिनको पीठ के निचले हिस्से में लगातार होने वाले दर्द की समस्या थी. ये अध्ययन अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित किया गया था. अध्ययन में पाया गया कि डॉक्टर की सहानुभूति का दर्द कम करने, दवाइयों के अलावा किए जाने वाले इलाज (जैसे फिजियोथेरेपी), दर्द निवारक ओपिओइड दवाओं और यहां तक कि ऑपरेशन से भी ज्यादा फायदेमंद होता है.

सहानुभूति दर्द कम करने में दवाओं से भी ज्यादा कारगर 

अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने सहानुभूति को “मरीजों द्वारा अनुभव की गई भावना” के रूप में मापा, न कि “डॉक्टरों द्वारा बताई गई खुद की भावना” के आधार पर. उन्होंने बताया कि यह तरीका आम तौर पर किए जाने वाले अध्ययनों से अलग है, जहां डॉक्टर खुद बताते हैं कि वो कितना सहानुभूति रखते हैं.
अध्ययनकर्ताओं ने ये भी बताया कि इस खोज का इलाज के तरीकों पर व्यापक असर हो सकता है. उन्होंने “मरीज और डॉक्टर के रिश्ते” को “दवा के क्षेत्र का मूल आधार” बताया.

lower back pain
lower back pain
यह भी पढ़ें- बच्चों की पीठ में दर्द बढ़ा, स्कूल बैग का वजन कितना होना चाहिए?

डॉक्टरों की सहानुभूति मरीजों की संतुष्टि को बढ़ाती है

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, अगर इलाज और खुद का ध्यान रखने की योजना को कोई सहानुभूति रखने वाला डॉक्टर बताता है, तो मरीजों के उसका पालन करने की संभावना ज्यादा होती है. ब्रिटेन के डॉक्टरों ने जनवरी में “एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन” नाम की पत्रिका में प्रकाशित एक समीक्षा के आधार पर बताया कि “ज्यादा सहानुभूति रखने वाले डॉक्टर मरीजों को दी जाने वाली देखभाल से संतुष्टि बढ़ाते हैं.”

Hindi News/ Health / पीठ का दर्द? दर्द कम करने में दवा से ज़्यादा कारगर है डॉक्टर का हमदर्द होना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो