scriptBreast Cancer Prevention Foods In Hindi | Health Tips: ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इन चीजों को करें आहार में शामिल | Patrika News

Health Tips: ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इन चीजों को करें आहार में शामिल

Health Tips: सूखे मेवों में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण इनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड और साइटोस्टेरॉल्स नामक तत्व युक्त अखरोट का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर और दिल की बीमारियों के खतरे से बचा सकता है।

नई दिल्ली

Updated: December 23, 2021 09:48:41 pm

नई दिल्ली। Health Tips: ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज संभव तो है, परंतु बहुत सी स्थितियों में इसका पता तब चलता है जब यह अपनी अंतिम स्टेज का पहुंच चुका होता है। ऐसी स्थिति में समस्या गंभीर होने के कारण ब्रेस्ट कैंसर का इलाज भी बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के लक्षणों को पहले से ही पहचानकर और अपने आहार में सावधानी बरतकर इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके लिए महिलाएं अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकती हैं, जिनमें कैंसररोधी गुण मौजूद होते हैं और यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए किन चीजों का सेवन फायदेमंद है...

breast_cancer.jpg
Breast Cancer Prevention Foods In Hindi

1. लहसुन, प्याज
एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर लहसुन और प्याज दोनों ही कैंसररोधी गुणों से युक्त होते हैं। सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही कई बीमारियों के इलाज में एंटीफंगल, एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज वाले लहसुन तथा प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण मौजूद होने के कारण इनका सेवन शरीर में होने वाली सूजन से भी बचाता है।

onion_garlic.jpg

2. ग्रीन टी
चाय-कॉफी के अधिक सेवन से कैफीन की ज्यादा मात्रा शरीर में जाने पर यह नुकसानदायक हो सकती है। इसके बजाय आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। वहीं एंटीऑक्सीडेंट युक्त ग्रीन टी का सेवन आपको ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम से भी बचा सकता है। इसके अलावा, थिनाइन नामक तत्व की मौजूदगी के कारण ग्रीन टी का सेवन तनाव को कम करने में भी सहायक है।

green_tea.jpg

3. मशरूम
दुनियाभर के मशहूर व्यंजनों में शामिल मशरूम सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही कुछ विशेष एंजाइम की मौजूदगी के कारण मशरुम का सेवन महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अध्ययन के अनुसार, मशरुम को अपने आहार में शामिल करने से ट्यूमर को पनपने से रोकने में मदद मिलती है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है।

mushroom.jpg

4. हरी पत्तेदार सब्जियां
कई विटामिनों और खनिजों से भरपूर हरी सब्जियों का सेवन सभी के लिए फायदेमंद माना गया है। साथ ही ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए मेथी, पालक, धनिया, ब्रोकली, केल, चौलाई जैसी सब्जियों को आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि कैंसररोधी गुणों से युक्त सल्फोराफेन नामक तत्व की उपस्थिति के कारण हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर में ट्यूमर पनपने के खतरे को कम करता है। जिससे ब्रेस्ट कैंसर की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

green_vegetable.jpg

5. अखरोट
सूखे मेवों में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण इनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड और साइटोस्टेरॉल्स नामक तत्व युक्त अखरोट का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर और दिल की बीमारियों के खतरे से बचा सकता है। इसके अलावा अपने आहार में अखरोट को शामिल करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

walnuts.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.