scriptdesk job long sitting is Reason for leg calf pain dangers | Causes and dangers of calf pain: क्या हर वक्त रहता है पिंडलियों में दर्द? तो जानिए कारण और बचाव और अलार्मिंग साइन | Patrika News

Causes and dangers of calf pain: क्या हर वक्त रहता है पिंडलियों में दर्द? तो जानिए कारण और बचाव और अलार्मिंग साइन

Calf Pain: पैरों की पिंडलियों में लगातार होने वाला दर्द भले ही आपको थकान का कारण लगता हो, लेकिन ये बेहद गंभीर बीमारी का संकेत है।

Published: April 28, 2022 02:40:41 pm

अगर आप डेस्क जॉब करते हैं या लगातार एक जगह घंटों बैठे रहते हैं तो संभव है कि आपके पैर में दर्द होता हो। यही नहीं, कई बार एक ही पोजिशन में बैठे रहने से कुछ समय के लिए खड़े होकर चलना भी मुश्किल हो जाता है। पिंडलियों का ये दर्द क्यों होता है और अलार्मिंग साइन क्या है, चलिए जानें।
causes_and_dangers_of_calf_pain.jpg
Causes and dangers of calf pain
वर्क फ्रॉम होम और बिस्तर पर पैर फैलाकर बैठने या लगातार पैर लटका कर बैठने से पैरों की पिंडलियों में दर्द हो सकता है। लगातार बैठने की पोजिशन में बदलाव न होने से ये दर्द बीमारी में बदलने लगता है। हर रोज पिंडलियों में दर्द एक अच्छा संकेत नहीं होता।
पिंडलियों में दर्द के दो मुख्य कारण
पिंडलियों में दर्द के दो मुख्य कारण होते हैं। पहला यह कि पिंडलियों का उपयोग अधिक हो रहा है, इससे उसमें खिंचाव होता है। दूसरा पिंडलियों का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना। इससे मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं और यही अलार्मिंग स्थिति होती है।
पिंडली का दर्द भी है अलार्मिंग साइन
पिंडली यानी पैर घुटने और एड़ी के ऊपर के पीछे का एरिया। पैरों में दर्द, ऐंठन या सुन्नता अगर आपको बार-बार महसूस हो रही तो ये अलार्मिंग साइन है। अगर आपने समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो आपका चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाएगा। और अंत में ये आस्टियोऑर्थराइटिस में बदल जाएगा।
इन कारणों से भी होता है पिंडलियों में दर्द

लिवर और पेट की समस्या- अगर आपके लिवर या पेट में दिक्कत है तो संभव है आपके पिंडलियों में दर्द रहे। डेस्क जॉब से डायजेस्टिव सिस्टम गड़बड़ होताा है। अपच, गैस और खट्टी डकार और कुछ भी खाने से लिवर खराब होने लगता है। इससे पिंडलियों में पित्त जमा होने लगता है। इससे दर्द बढ़ता है।
हील भी वजह हो सकती है-अगर आप हाई हील पहनने की आदी हैं तो संभवत आपकी पिंडलियों में दर्द का कारण भी यही हो। हील्स पहन कर चलने से पिंडलियों पर जोर पड़ता है और दर्द होता है।
ब्लड सर्कुलेशन और मूवमेंट्स प्रभावित होना- लगातार बैठे रहने से पैरों की मसल्स में ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं हो पाता। इसेस मसल्स में दर्द और ऐंठन होने लगती है। कई बार पैर की नस चढ़ने लगती है और मूवमेंट में परेशानी होती है।
सोते ही होता है पिंडलियों में दर्द
पिंडलियों में होनेवाला दर्द और ऐंठन सबसे ज्यादा सोते समय ही होता है। क्योंकि इस दौरान भले ही आप रिलेक्सिंग मूड में होते हैं, लेकिन पिंडलियों सबसे अधिक टूट उसी समय होती है। इसलिए दर्द ज्यादा महसूस होता है।
पैरों और पिंडलियों की मसाज करें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।
1. सरसों के तेल में लहसुन और अजवाइन को पका लें और इसे तेल को ठंड कर मसाज करें।
2. पिंडलियों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर सिंकाई करें।
3. हर दिन कम से कम 15 से 20 मिनट स्ट्रेचिंग करें, टहलें या साइकिंलिंग करें।
4. डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। पनीर, टोफू, दाल, ड्राईफ्रूट्स ओट्स और साबुत अनाज खूब खाएं।
डेस्क पर काम करते हुए हर एक घंटे पर 10 मिनट की चहलकदमी करें। इसेस ब्लड सर्कुलेशन सही होगा।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.