scriptDiabetes Causes and Treatment : डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी, यूएसएफडी ने बायोकॉन की दवाई को दी मंजूरी | Diabetes Causes and Treatment | Patrika News
स्वास्थ्य

Diabetes Causes and Treatment : डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी, यूएसएफडी ने बायोकॉन की दवाई को दी मंजूरी

Diabetes Causes and Treatment: डायबिटीज के मरीजों के लिए एक नई खुशखबरी है। यदि उन्हें अपना ब्लड शुगर घटाना हो तो सिर्फ इंसुलिन पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। अमेरिका की फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बायोकॉन वायट्रिस की दवा को मंजूरी दे दी है। ये पहली ऐसी दवा है जो डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए इंसुलिन जैसे काम करेगी। ये ब्लड शुगर को घटाने में मदद करेगी।

नई दिल्लीJul 31, 2021 / 02:56 pm

Neelam Chouhan

Diabetes Cure

Diabetes Cure

नई दिल्ली। USFDA द्वारा डायबिटीज की दवा को मंजूरी मिलने का मतलब ये है कि अब आपको इंसुलिन कि जरूरत नहीं पड़ेगी। मरीज अब डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन लिए बिना भी ये दवा का उपयोग कर सकते हैं। ये हमारे लिए एक सबसे बड़ी सफलता है, क्योंकि डायबिटीज (Diabetes Causes and Treatment) न सिर्फ भारत में, बल्कि दुनिया में बढ़ती हुई बहुत बड़ी बीमारी है। जिसका इलाज अब और आसान हो गया है। अब आपको ब्लड शुगर के लेवल को घटाने के लिए सिर्फ इन्सुलिन पर ही निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। आप बायोकॉन वायट्रिस का भी उपयोग कर सकेंगे।
इसे अमेरिका की फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के तरफ से मंजूरी दे दी गई है। ये पहली ऐसी दवा है, जो इंसुलिन जैसा काम करेगी। ये ब्लड में शुगर के लेवल को घटने में मदद करेगी। यह विज्ञान के लिए सबसे अच्छी शोध साबित हुई है, क्योंकि इतनी बड़ी बीमारी का अब तक सिर्फ एक ही इलाज था- इंसुलिन। इस शोध से साबित होता है कि इस गंभीर बीमारी से निपटने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:कम कार्ब डाइट डायबिटीज में कारगर

Diabetes Causes and Treatment: ये बायोसिमिलर दवा को बायोकॉन बनाएगी और अमेरिका में सेमग्ली की मार्केटिंग बायोकॉन की पार्टनर कंपनी वाइट्रिस करेगी। जेनेट वुडकॉक जो कि USFDA कार्यकारी आयुक्त हैं, उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि ये खासतौर पर उन लोगों के लिए कारगर है, जो रोज इंसुलिन पर निर्भर रहते हैं। उन्होंने बताया कि अब आप इसका उपयोग कर सकते हैं। ये इंटरचेंजेबल बायोसिमिलर प्रोडक्ट है जो वाकई में बहुत किफायती है।
बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स को बाजार में लॉन्च किया जा रहे है। ये कम दामों में बनी हुई दवाई है जो सेफ,सुरक्षित,अच्छी क्वालिटी की और प्रभावशाली है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होगी।
आज देश और दुनिया में बहुत सारे डायबिटीज के मरीज हैं जिनके लिए ये दवाई फायदेमंद साबित होगी। इस नई दवा के बाजार में आने से सबको बहुत खुशी हुई है, क्योंकि बहुत दिन बाद डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए कुछ नया देखने को मिला है। जो हमारे लिए एक खुशखबरी है।
यह भी पढ़ें: शुगर को कैसे करें कंट्रोल

यूएसएफडी ने बताया है कि इंटरचेंजेबल बायोसिमिलर दवा सेफ यानी सुरक्षित है। डायबिटीज के मरीजों के लिएर लाभदायक साबित होगी। जो मरीज इसका उपयोग करना शुरू करेगा, उसे कोई ज्यादा फर्क महसूस नहीं होगा।

Home / Health / Diabetes Causes and Treatment : डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी, यूएसएफडी ने बायोकॉन की दवाई को दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो