सुबह का नाश्ता भूलकर भी न करें मिस, हो जाएंगे बीमार, जानें ये खास बातें

  • अगर सुबह का नाश्ता नहीं करते को समझ लीजिए आप बीमार पड़ने वाले हैं।
  • अच्छी सेहत के लिए नाश्ता करना बहुत जरूरी है।

By: विकास गुप्ता

Published: 25 Oct 2020, 06:39 PM IST

अगर आप भी सुबह का नाश्ता नहीं करते तो सावधान हो जाइये। ब्रेक+फास्ट (नाश्ता) दो शब्दों से मिलकर बना है, इसका मतलब ये है कि रातभर के लंबे अंतराल में शरीर ने जो व्रत किया है उसे तोड़ना। अच्छी सेहत के लिए नाश्ता करना बहुत जरूरी है।

ब्रेकफास्ट न करने से नुकसान-
शरीर में होने वाली सभी क्रियाओं के लिए ईधन यानि ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और ये ऊर्जा हमें भोजन से मिलती है। भोजन को पचाने के बाद शरीर उसे ग्लूकोज में बदल देता है। यदि शरीर को सही समय पर भोजन मिलता रहे तो शरीर में ऊर्जा की पूर्ती होती रहती है। रात की लंबी नींद के बाद सुबह सोकर उठने पर शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है। जरूरी ऊर्जा न मिलने पर शरीर सुरक्षात्मक दशा में चला जाता है। शरीर में जमा फैट और प्रोटीन ग्लूकोज में बदलने लगता है। सारी परेशानी यहीं से शुरू हो जाती है।

दिमागी थकान-
शरीर में जमी वसा और प्रोटीन से ग्लूकोज बनाने के लिए दिमाग को ज्यादा काम करना पड़ता है। दिमाग का ज्यादा जोर शरीर के बचाव में लग जाता है। इससे सोचने, समझने की क्षमता पर असर पड़ता है। एकाग्रता में कमी आती है। और दिमाग थकने लगता है।

चिड़चिड़ाहट होना-
सुबह का नाश्ता नहीं करने से हर समय गुस्सा आता रहता है, चिड़चिड़ापन और काम में मन नहीं लगता।

एकाग्रता घटती है
नाश्ता नहीं करने से एकाग्रता में कमी आती है। याददाश्त कमजोर होती है। लोगों की शिकायत होती है कि वे जल्दी भूल जाती है, ऐसे लोग सबसे पहले यही देखें कि वे सुबह नाश्ता कर रहे या नहीं।

मोटापा बढ़ना-

ब्रेकफास्ट नहीं करने से लोगों में ज्यादा मीठे और वसायुक्त भोजन की इच्छा बढ़ती है। ऐसे लोग रात में जरूरत से ज्यादा खाते हैं, जो कि मोटापे की वजह बनती है।

हार्ट अटैक हो सकता है-
ब्रेकफास्ट न करने से डायबिटीज और बीपी की समस्या हो सकती हैं और इन्हीं बीमारियों से भविष्य में हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned