scriptHealth Tips: जानिए डिनर के ऐसे ऑप्शन्स के बारे में जो शरीर को स्वस्थ बना कर रखने के साथ, वेट लॉस में भी कर सकते हैं मदद | foods to eat in dinner for faster weight loss in hindi | Patrika News

Health Tips: जानिए डिनर के ऐसे ऑप्शन्स के बारे में जो शरीर को स्वस्थ बना कर रखने के साथ, वेट लॉस में भी कर सकते हैं मदद

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2022 03:33:18 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Weight Loss Tips: वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं, ये न केवल वेट को कम करने में मदद करती हैं बल्कि इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
 

जानिए डिनर के ऐसे ऑप्शन्स के बारे में जो शरीर को स्वस्थ बना कर रखने के साथ, वेट लॉस में भी कर सकते हैं मदद

foods to eat in dinner for faster weight loss

Weight Loss Tips: यदि आप लाइफस्टाइल और डाइट को प्रॉपर तरीके से फॉलो नहीं करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों का सामना आपको करना पड़ सकता है,वजन को कम करना मुश्किल का काम होता है, इसके लिए आपको डाइट रूटीन को सही तरीके से फॉलो करना, रोजाना व्यायाम करना और सुबह के मॉर्निंग वॉक पे जाना जैसे रूटीन को फॉलो करना पड़ता है। वहीं जानिए कि यदि आप वेट को कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसलिए जानिए कि डिनर में कौन-कौन से फूड्स हैं जिनका सेवन करना फ़ायदेमन्द हो सकता है।
 
1.पनीर को कर सकते हैं डाइट में शामिल
पनीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसका यदि रोजाना सेवन किया जाता है तो ये वेट लॉस में मददगार साबित होता है। पनीर में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। इसके रोजाना सेवन से नर्वस सिस्टम भी इम्प्रूव हो जाता है, जो नींद को बेहतर बनाता है। इसके रोजाना सेवन से बेली फैट की समस्या भी दूर होती जाती है। वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो पनीर को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
2.ग्रीन सलाद का कर सकते हैं डिनर में सेवन
ग्रीन सलाद कि बात करें तो ये फाइबर से भरपूर होते हैं, वहीं इनमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। ग्रीन सलाद के रोजाना सेवन से व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा रहता है, वहीं बार-बार भूख का अहसास भी नहीं होता है। इसलिए वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ग्रीन सलाद का सेवन डिनर में जरूर करें।
3.शिमला मिर्च का करें सेवन
शिमला मिर्च में फ्लेवोनॉयड्स नामक कंपाउंड पाया जाता है जो वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है, वहीं इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। शिमला मिर्च का सेवन यदि रात में करते हैं तो पेट जल्दी से भर जाता है वहीं व्यक्ति को बार-बार भूख का अहसास नहीं होता है।
4.डिनर में भी कर सकते हैं ओट्स का सेवन
डिनर में ओट्स का सेवन सेहत के लिए फ़ायदेमन्द साबित होता है, ये फाइबर से भरपूर होता है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। वजन कम करने कि सोंच रहे हैं ओट्स का रोजाना सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है।


 
 
5.डिनर में करें साबुत अनाज का सेवन
वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं तो डाइट में ब्राउन राइस का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, इसमें मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर आदि चीजें प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं ये फाइबर की मात्रा से भरपूर होते हैं। इसलिए वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं तो रोजाना के डाइट में साबुत अनाज जैसे कि रोटी, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लहसुन ही नहीं इसके पत्तियां भी होते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानें कैसे करें इनका सेवन
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो