script

Mental Health Tips: आपके भी बच्चों में दिखते है ये लक्षण, तो हो जाएं सतर्क, बन सकते है डिप्रेशन की वजह

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 12:03:24 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Mental Health Tips: आज के समय में बुजुर्ग से लेकर छोटे बच्चे तक डिप्रेशन के शिकार हो रहे है। डिप्रेशन एक गंभीर बीमारी है। ऐसे में बच्चों को डिप्रेशन से बचाने के लिए इनके छोटे से लेकर बड़े बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

Gang selling girls by kidnapping caught from Gujarat and MP

लड़कियों को किडनैप कर बेचने वाले गिरोह को गुजरात और एमपी से पकड़ा गया

Mental Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे है। लेकिन डिप्रेशन केवल वयस्‍कों को ही नहीं छोटे बच्चों को भी प्रभावित करता है। डिप्रेशन एक गंभीर बीमारी है लेकिन इसका इलाज भी उपलब्‍ध है। बच्चों में डिप्रेशन होने के कई वजह हो सकते है। बच्चों का लगातार उदास होना, पसंदीद चीजों से दूर रहना, किसी से बात नहीं करना या अकेले में रहना ये सब कारण बच्चों में डिप्रेशन के लक्षण हो सकते है। तो आइए जानते है बच्चों में डिप्रेशन होने के कारण और लक्षण के बारे में
बच्‍चों में डिप्रेशन के लक्षण

यह भी पढ़ें

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपने डाइट में करें इन चीजों को शामिल, आंखें रहेंगी हमेशा स्वस्थ

बच्चों में डिप्रेशन होने के कारण

बच्चों में डिप्रेशन होने के कई कारण हो सकते है। कई बार स्‍कूल में बच्चों को दूसरे बच्‍चों द्वारा बहुत ज्‍यादा तंग करने की वजह से डिप्रेशन हो सकता है। ज्यादा तनाव में रहने की वजह से भी बच्चे डिप्रेशन की स्थिति में पहुंच जाते हैं। वही बार बार उनके आत्‍म-सम्‍मान को चोट लगता है तो भी बच्चे डिप्रेशन में चले जाते है। परिवारिक समस्या की वजह से भी बच्चे डिप्रेशन में जाने लगते है। पढ़ाई का अधिक प्रेशर होने की वजह भी डिप्रेशन हो सकता है। ऐसे में आपको अपने बच्चों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है। आप उनकी हर छोटी से बड़ी बातों पर ध्यान दें। ऐसे करने से बच्चे डिप्रेशन की समस्या से दूर रहेंगे।
यह भी पढ़ें

पपीते के पत्तों का जूस जानलेवा बीमारियों का है रामबाण इलाज, जानें इसके अद्भुत फायदे

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो