scriptBenefits of Karela: आइए जानते हैं करेले स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होते है | health benefits of bitter gourd | Patrika News

Benefits of Karela: आइए जानते हैं करेले स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होते है

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2021 01:58:24 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Kalera: हरी सब्जियों के बीच आकर्षित करने वाला करेला, स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन इससे होने वाले फायदे जरूर मीठे हैं। मनुष्य के लिए करेला परम हितकारी और औषधीय गुणों का भंडार है।

karela_2.jpg
नई दिल्ली। Benefits of Karela: करेले का नाम सुनते ही कड़वेपन का ख्याल आ जाता है। हरे या गहरे हरे रंग की इस सब्जी का स्वाद भले ही मन को न भाए पर इसमें ढेरों एंटी-ऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन पाए जाते हैं। करेले का सेवन हम कई रूपों में कर सकते हैं। हरी सब्जियों के बीच आकर्षित करने वाला करेला स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन इससे होने वाले फायदे जरूर मीठे होते हैं। मनुष्य के लिए करेला परम हितकारी और औषधीय गुणों का भंडार है।
करेले में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी पाए जाते हैं। इसके अलावा कैरोटीन, लूटीन, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे से फ्लोवोंवाइड भी पाए जाते हैं। भूख को बढ़ाकर करेला हमारी पाचन शक्ति को सुधारता है। पचने में करेला हल्का होता है। करेला एक ऐसी सब्जी है, जो काफी सारी बीमारियों को दूर करने में कारगर साबित होती है। करेले के फायदे के बारे में।

करेले के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो