scriptHealth benefits of drinking sugarcane juice | Sugarcane Juice Benefits: आइए जानते हैं गन्ने के जूस के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है | Patrika News

Sugarcane Juice Benefits: आइए जानते हैं गन्ने के जूस के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है

Sugarcane Juice Benefits: गन्ना का जूस पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। ये हमें कई सारी बीमारियों से बचाता है। इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी सही रखते हैं। इसे पीने से आपका शरीर दिन भर ऊर्जावान रहता है और आपको सुस्ती और कमजोरी का अहसास नहीं होता।

नई दिल्ली

Updated: December 20, 2021 06:56:28 pm

नई दिल्ली। Sugarcane Juice Benefits: गन्ने का जूस हमें कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही नहीं, इसके सेवन से पुरुषों को एक गंभीर समस्या से राहत भी मिल सकती है। जो पुरुष इनफर्टिलिटी यानी बांझपन की समस्या से ग्रसित हैं और शुक्राणुओं की गुणवत्ता खराब है, उन्हें गन्ने का जूस पीना चाहिए। क्योंकि यह फर्टिलिटी बूस्टर है। डॉक्टर्स भी पीलिया रोग में गन्ने का जूस पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, कई अन्य रोगों में भी गन्ने का रस फायदेमंद साबित होता है। इसे पीने से आपका शरीर दिन भर ऊर्जावान रहता है और आपको सुस्ती और कमजोरी का अहसास नहीं होता। तो आइए जानते हैं गन्ने के जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
Sugarcane Juice Benefits: आइए जानते हैं गन्ने के जूस के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है
Health benefits of drinking sugarcane juice
गन्ने के जूस पीने के फायदे

1. ह्रदय के लिए फायदेमंद :

यह रस दिल की बीमारियों जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है। गन्ने का रस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है. इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।
2. लिवर के लिए फायदेमंद :

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गन्ना का रस क्षारीय होता है। इसके सेवन से शरीर में एसिड लेवल कम अथवा कंट्रोल में रहता है। इसके लिए लिवर संबंधी बीमारियों से निजात पाने के लिए रोजाना गन्ने का जूस पीना चाहिए। गन्ने के जूस को लिवर के लिए रामबाण दवा बताया जाता है।
3. हड्डियों के लिए फायदेमंद :

गन्ने के रस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये हड्डियों की मजबूत में अहम भूमिका निभाते हैं। तमाम जानकारों का मानना है कि रोजाना एक गिलास गन्ने का रस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम होता है।
4. स्किन के लिए फायदेमंद :

मुहांसे को कम करने में गन्ने का जूस अद्भुत काम करता है। उसमें सुक्रोज की अधिक मात्रा होने से जख्म भरने में सहायता मिलती है। ये स्किन से निशान और शरीर में अपशिष्ट पदार्थ को दूर करता है।
5. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

गन्ना खाने के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मिल सकते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम शरीर को कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है। इसकी पुष्टि के लिए जब गन्ने के गुण पर शोध किया गया, तो इसके हेपाटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण सामने आए। इसके परिणाम में सामने आया कि गन्ने का अर्क कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से बचाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.