scriptBenefits of Jaggery and Gram: जानिए गुड़ और चना खाने के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है | health benefits of eating jaggery and gram in hindi | Patrika News

Benefits of Jaggery and Gram: जानिए गुड़ और चना खाने के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2021 09:15:18 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Jaggery and Gram: और चना दोनों ही सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं लेकिन इन दोनों को साथ मिलाकर खाने से कई बड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। गुड़ को खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और साथ ही चने में भी काफी मात्रा मे कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी के साथ ही कई तत्व मौजूद होते हैं।

Benefits of Jaggery and Gram: जानिए गुड़ और चना खाने के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है

health benefits of eating jaggery and gram in hindi

नई दिल्ली। Benefits of Jaggery and Gram: गुड़ और चने, दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। गुड़ चना खाने को इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसे खाने से शरीर में स्फूर्ति आती है। गुड़ और चने का साथ में सेवन करने से आपको तीन गुना ज्यादा फायदे मिलते हैं। चना प्रोटीन तो गुड़ विटामिन्स मिनरल्स से भरूपर होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट के अलावा अन्य कई पौषक तत्व शामिल होते हैं। गुड़ को खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और साथ ही चने में भी काफी मात्रा मे कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी के साथ ही कई तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं गुड़ और चना खाने का स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

गुड़ और चना के स्वास्थ्य लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो