scriptHealth Insurance हुआ आसान: हर महीने किफायती किस्तों में | Health Insurance Made Easy: Affordable Monthly Payments | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Insurance हुआ आसान: हर महीने किफायती किस्तों में

Health Insurance : क्या आप सही स्वास्थ्य बीमा योजना चुनने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन प्रीमियम की कीमतों को लेकर हिचकिचा रहे हैं? तो आप अकेले नहीं हैं!

नई दिल्लीJun 03, 2024 / 05:03 pm

Manoj Kumar

Health Insurance Monthly Payments

Health Insurance Monthly Payments

क्या आप सही स्वास्थ्य बीमा योजना चुनने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन प्रीमियम की कीमतों को लेकर हिचकिचा रहे हैं? तो आप अकेले नहीं हैं! सही स्वास्थ्य बीमा योजना खोजना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है क्योंकि लागत को समझना काफी मुश्किल हो सकता है।
अधिकांश भारतीयों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, चाहे वह सरकारी हो या निजी। पर क्या होगा अगर आप जानें कि अब स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करना आपके मासिक OTT या किराना सब्सक्रिप्शन की तरह ही आसान हो गया है?

स्वास्थ्य बीमा: खर्च या निवेश?

भारत में स्वास्थ्य बीमा को हमेशा एक अपफ्रंट वित्तीय बोझ के रूप में देखा गया है, जबकि यह आपके वित्तीय हितों की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा जाल है। भारत में औसत प्रति व्यक्ति आय लगभग 16,000 रुपये प्रति माह है, और जब स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रीमियम सालाना देय होते हैं, तो यह एक महीने की सैलरी का लगभग 30 प्रतिशत (मान लीजिए 5,000 रुपये का प्रीमियम) हो जाता है, जिसे एक बार में भुगतान करना मुश्किल हो सकता है।
पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल लगभग 55 मिलियन भारतीय इस तरह की लागतों के कारण गरीबी में धकेल दिए जाते हैं। यह स्थिति एक सुरक्षा जाल की बढ़ती जरूरत को दर्शाती है और उपयोगकर्ताओं को समझने की आवश्यकता है कि स्वास्थ्य बीमा अब एक विलासिता नहीं बल्कि उनके वित्तीय भविष्य की सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण साधन है।

मासिक प्रीमियम योजना: आसान और सुलभ

PhonePe ने विभिन्न आय वर्गों के लिए बीमा उत्पादों की पहुंच और किफायती बनाने की जरूरत को पहचानते हुए, स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम भुगतान के लिए एक मासिक सब्सक्रिप्शन योजना शुरू की है। यह सुविधा मासिक घरेलू बिलों की तरह ही स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करना आसान बनाती है और वार्षिक एकमुश्त भुगतान के बोझ से बचाती है।
PhonePe की यह मासिक प्रीमियम भुगतान सुविधा उपयोगकर्ताओं को व्यापक बीमा कवरेज का विकल्प चुनने में मदद करती है, बिना उनकी वित्तीय स्थिति को अधिक खींचे। यह सुविधा क्रेडिट चेक या अतिरिक्त वित्तीय दायित्वों की आवश्यकता के बिना सभी के लिए अधिक सुलभ और लागत प्रभावी है, जो इसे व्यापक समावेशन और समानता सुनिश्चित करती है।

बीमा के प्रति जागरूकता

PhonePe की मासिक भुगतान योजना के लॉन्च के बाद से, खासकर टियर 2 शहरों और उसके आगे के क्षेत्रों से, कई नए ग्राहक इस विकल्प को अपना रहे हैं। मासिक भुगतान की सुविधा के कारण वे उच्च कवरेज और अधिक फीचर्स वाले योजनाओं का चयन कर रहे हैं।
वर्तमान में, अन्य मासिक भुगतान विकल्प केवल ऋण या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ही उपलब्ध हैं, जो कि केवल उन लोगों तक सीमित है जिनकी अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री है या जिनके पास क्रेडिट कार्ड है। लेकिन PhonePe का मासिक भुगतान विकल्प बिना किसी अतिरिक्त वित्तीय बाध्यता के, बिना क्रेडिट चेक के, स्वास्थ्य बीमा को अधिक सुलभ बनाता है।
यह समय की मांग है कि उद्योग में पर्याप्त परिवर्तन किए जाएं ताकि बीमा सभी के लिए वास्तव में सुलभ हो सके। यह IRDAI के ‘2047 तक सभी के लिए बीमा’ के दृष्टिकोण के अनुरूप होगा। एक अभिनव दृष्टिकोण के साथ, विशेष रूप से तैयार किए गए ऑफरिंग और ग्राहक-अनुकूल समाधान भारत में बीमा अंतर को पाटने में मदद करेंगे और डिजिटल बीमा क्षेत्र में एक क्रांति लाएंगे।
हम मानते हैं कि मासिक सब्सक्रिप्शन मॉडल जैसे अलग-अलग फीचर्स, PhonePe की वितरण क्षमता, उपयोगकर्ता विश्वसनीयता, ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण और सरल DIY यात्रा के साथ मिलकर बीमा को अपनाने और प्रसार में सहायता करेंगे।

(IANS)

Hindi News/ Health / Health Insurance हुआ आसान: हर महीने किफायती किस्तों में

ट्रेंडिंग वीडियो