scriptसर्वाइकल कैंसर का टीका: उम्र का बंधन तो है, लेकिन… | Cervical cancer Till what age can one take HPV vaccine | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्वाइकल कैंसर का टीका: उम्र का बंधन तो है, लेकिन…

Cervical cancer vaccine : ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) का टीका सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer vaccine) से बचाव के लिए बहुत कारगर है. यह टीका लगाने की सही उम्र 9 से 14 साल के बीच मानी जाती है. लेकिन अगर आप इस उम्र में टीका नहीं लगवा पाई हैं, तो भी घबराने की बात नहीं है. 45 साल की उम्र तक आप ये टीका लगवा सकती हैं और कुछ हद तक सुरक्षा प्राप्त कर सकती हैं.

जयपुरMar 18, 2024 / 05:17 pm

Manoj Kumar

cervical-cancer-vaccine.jpg

cervical cancer vaccine

सबसे ज्यादा फायदा 9 से 14 साल की उम्र में टीका लगवाने से

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) का टीका सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer vaccine) से बचाव के लिए बहुत कारगर है. यह टीका लगाने की सही उम्र 9 से 14 साल के बीच मानी जाती है. लेकिन अगर आप इस उम्र में टीका नहीं लगवा पाई हैं, तो भी घबराने की बात नहीं है. 45 साल की उम्र तक आप ये टीका लगवा सकती हैं और कुछ हद तक सुरक्षा प्राप्त कर सकती हैं.
भारत में क्यों जरूरी है ये टीका?

एक अध्ययन के अनुसार दुनियाभर में होने वाले हर पांच में से एक सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer vaccine) का मामला भारत में सामने आता है. यानी हर साल हजारों महिलाएं इस बीमारी की चपेट में आ जाती हैं. यही वजह है कि इस बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-क्या 14 साल से अधिक उम्र की लड़कियों को भी लगवाना चाहिए HPV टीका?

कब तक लगवाया जा सकता है टीका?

डॉक्टरों का कहना है कि यद्यपि सबसे ज्यादा असर 9 से 14 साल के बीच टीका लगवाने से होता है, लेकिन 26 साल तक या ज्यादा से ज्यादा 45 साल तक भी यह टीका लगवाया जा सकता है. खासकर अगर आपने अब तक एचपीวี वायरस का संक्रमण नहीं किया है तो ये टीका आपको फायदा पहुंचा सकता है.
टीका लगवाने के बाद भी जरूरी है जांच

चाहे आपने टीका लगवाया हो या नहीं, नियमित रूप से सर्वाइकल कैंसर की जांच करवाना बहुत जरूरी है. इससे शुरुआती अवस्था में ही इस बीमारी का पता लगाकर इलाज किया जा सकता है.

(IANS)

Home / Health / सर्वाइकल कैंसर का टीका: उम्र का बंधन तो है, लेकिन…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो