scriptHealthy Tips To Survive The Festive Season | Keep Yourself Healthy During Festive Season: त्योहारों के सीजन में भी इस तरह मेंटेन करें अपना वजन | Patrika News

Keep Yourself Healthy During Festive Season: त्योहारों के सीजन में भी इस तरह मेंटेन करें अपना वजन

Keep Yourself Healthy During Festive Season: त्योहार हो और मिठाइयां ना हो, ऐसा तो हो नहीं सकता। इसलिए किसी खास मौके अथवा त्योहारों पर बाहर से मिठाईयां लाने के बजाय घर पर ही हेल्दी तरीके से मिठाई बनाना एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि बाहर की बनी मिठाईयों में मिलावट होने के साथ-साथ चीनी और कैलोरी भी ज्यादा होती है।

नई दिल्ली

Updated: October 29, 2021 07:55:04 pm

नई दिल्ली। Keep Yourself Healthy During Festive Season: जब भी त्योहारों की बात आती है, तो जहन में सबसे पहले लजीज पकवान और मिठाइयों की तस्वीर उभरती है। फेस्टिव सीजन किसे पसंद नहीं होता। इस दौरान हम नए कपड़े पहनते हैं, मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है, घर में तरह-तरह के पकवान, मिठाईयां बनना और चारों तरफ एक अलग ही उमंग होती है।

festive_season.jpg
Keep Yourself Healthy During Festive Season

लेकिन इस दौरान जो सबसे महत्वपूर्ण बात है, वह यह है कि ढेर सारे पकवानों को देखकर हम अपनी डाइट को तो जैसे भूल ही जाते हैं। पहले तो हम खूब बेरोकटोक मिठाईयां खा लेते हैं, और फिर बाद में पछताते हैं। क्योंकि मिठाइयों और पकवानों में ढेर सारी कैलोरी होने के कारण वजन भी बढ़ सकता है। लेकिन अब आप कहेंगे कि त्योहार है, तो पकवान और मिठाईयां तो बनेंगे ही और बने हैं तो सब खाएंगे ही। लेकिन हमारे पास इसका भी हल है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे फेस्टिव सीजन में भी आप अपने आपको स्वस्थ और वजन को मेंटेन रख सकते हैं...

1. नियमित व्यायाम करें
कामकाज से भी छुट्टी मिल जाए और साथ में त्योहार भी हो तो मजा ही आ जाता है। मन करता है बस खाओ-पियो और आराम करो। ऐसे में जब सुबह-सुबह जल्दी उठकर बिस्तर से बाहर निकलना ही एक बड़ा काम लगता है, तो व्यायाम करने के बारे में क्या ही कहें। लेकिन इस दौरान भी अगर आप अपने वजन को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो नियमित एक्सरसाइज करना आवश्यक है। इसलिए आप एक वर्कआउट प्लान बना सकते हैं। पूरे दिन में जिस भी समय पर आप एक दिन एक्सरसाइज करते हैं, प्रतिदिन उसी वक्त करें। आप चाहें तो ऑनलाइन योगा और पाइलेट्स क्लास भी ले सकते हैं।

workout.jpg

2. प्रोटीन डाइट लें
अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो प्रोटीन डाइट सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। प्रोटीन युक्त आहार खाने से लंबे समय तक आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, जिससे अनावश्यक खाने से बचते हैं। और साथ ही आप कैलोरी का अधिक सेवन करने से बच जाते हैं। प्रोटीन डाइट के लिए आप नाश्ते में प्रोटीन शेक, आमलेट और ओट्स आदि खा सकते हैं।

omelette.jpg

3. अपना मील प्लान करें
वेट मेंटेन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है संतुलित आहार। क्योंकि आप जो भी खाते हैं उसका सीधा प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है।इसलिए त्योहारों का सीजन शुरू होने से एक हफ्ते पहले से ही अपनी डाइट को बैलेंस करें। बाहर का खाना बिल्कुल भी ना खाएं, जितना हो सके घर का बना पौष्टिक भोजन ही खाएं। इसके अलावा ज्यादा तेल-मसाले वाला खाना और जंक फूड्स को डाइट से बाहर कर दें।

homemade_food.jpgयह भी पढ़ें:

4. एक साथ खाने से बचें
अपने आपको स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए एक साथ अधिक मात्रा में खाना न खाएं।इसके बजाय आप छोटे-छोटे पोर्शन में दिन में कई बार खा सकते हैं। हर 2-3 घंटे के गैप में एक छोटी मील लें। क्योंकि एक बार में अथवा एक साथ खाने से आप आवश्यकता से अधिक खा लेते हैं, जिससे आपका कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है।

maintain_gap.jpg

5. नैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल
त्योहार हो और मिठाइयां ना हो, ऐसा तो हो नहीं सकता। इसलिए किसी खास मौके अथवा त्योहारों पर बाहर से मिठाईयां लाने के बजाय घर पर ही हेल्दी तरीके से मिठाई बनाना एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि बाहर की बनी मिठाईयों में मिलावट होने के साथ-साथ चीनी और कैलोरी भी ज्यादा होती है। ऐसे में आप घर पर बने मावे का इस्तेमाल करें तथा नैचुरल स्वीटनर्स जैसे शहद या गुड डालकर मिठाइयां बनाएं। इससे मिठाइयां हेल्दी भी बनेंगी और स्वादिष्ट भी।

use_natural_sweetners.jpg

6. हाइड्रेटेड रहें
आपको बता दें कि डिहाइड्रेशन ओवरइटिंग का सबसे बड़ा कारण है। क्योंकि जब हमें भूख या प्यास लगती है तो हमारा दिमाग एक ही संकेत भेजता है। जिसके बीच हमारा शरीर अंतर नहीं समझ पाता है और कई बार प्यास लगने के समय पर हम कुछ ना कुछ खाने लग जाते हैं। इसलिए अगली बार याद रखें कि, जब बार-बार आपको लग रहा है कि आप भूखे हैं, तो यह शरीर में पानी की अपर्याप्तता के कारण भी हो सकता है। इसलिए सही मात्रा में पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें, हाइड्रेटेड रहें।

hydrated.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.