scriptBody ache : दिन भर काम करके थक गए हैं तो थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय | home remedies to Body ache | Patrika News

Body ache : दिन भर काम करके थक गए हैं तो थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

locationमुंबईPublished: Aug 30, 2021 04:30:21 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Body ache : घर और ऑफिस के काम करके अगर आप थक गए हैं। तो अपने शरीर के दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय करें।

Body ache

Body ache

कई महिलाओं पर घर और बाहर दोनों की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में वे ऑफिस का काम पूरा करने के बाद घर का काम भी करती हैं। जिससे उन्हें जमकर थकान होती है। ऐसे में वे दर्द से परेशान हो जाती हैं। अगर ऐसी समस्या आपके साथ में भी आती है। तो कुछ घरेलू उपाय से आप इस दर्द से निजात पा सकते हैं।
दरअसल, कई महिलाओं और पुरुष पर घर की पूरी जिम्मेदारी रहती है। कई बार वे दफ्तर से लौटकर घर का काम भी पूरा करते हैं। ऐसे में उन्हें काफी दर्द और थकान हो जाती है। जिससे उनके शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में वे कई बार दर्द निवारक दवाएं लेकर भी काम चलाते हैं। लेकिन बार बार दवाइयां शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है। ऐसे में शरीर दर्द से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिससे आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा।
अदरक का उपयोग करें-

अदरक का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि यह एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर होता है। इससे शरीर का दर्द, सूजन आदि भी कम होती है। अगर आप अदरक के टुकड़े को कूट कर पानी में उबालें और इसे छानकर पी जाएं।तो इससे दर्द से काफी राहत मिलेगी।
हल्दी का दूध-

हल्दी का दूध आपकी थकान को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद है। आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी डालकर पिए। जिससे आपको बदन दर्द में काफी आराम मिलेगा।
गुड़ का सेवन करें –

गुड़ का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आप रोज रात को भोजन करने के बाद थोड़ा सा गुड का टुकड़ा खाएं। इससे आपको थकान में राहत मिलेगी और आपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे।
सेब का सिरका उपयोग करें –

बदन दर्द को दूर करने के लिए आप सेब का सिरका का उपयोग कर सकते हैं। यह एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। जिससे शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। इससे दर्द में भी आराम मिलता है। आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसमें स्वादानुसार शहद डालकर पी लें। इससे दर्द से राहत मिलेगी।
सरसों के तेल से मालिश करें –

आपका बदन काफी दर्द कर रहा है और शरीर में सूजन है। तो आप सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप एक कप सरसों के तेल में चार कली लहसुन की कूट कर डालें और उसे अच्छे से गर्म करें। इसके बाद जब यह गुनगुना रह जाए, तो आप इसे दर्द वाली जगह पर लगाकर मालिश करें।
नमक से सिकाई करें –

नमक में पर्याप्त मात्रा में सल्फर और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसलिए आप नमक गर्म करके एक कपड़े में डालें और इस से सिकाई करें। इससे आपको बदन दर्द से राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो