scriptHealth tips: पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार | home remedies to get rid of stomach gas | Patrika News

Health tips: पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2021 09:00:57 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

अगर आपके भी पेट में आए दिन गैस की समस्या होती रहती है। तो इससे छुटकारा पाने के लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। एक बार इसे आजमा कर जरूर देखें।

home remedies to get rid of stomach gas

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

नई दिल्ली। गैस की बीमारी स्वतंत्र रोग न होकर पाचनतंत्र से संबंधित खराबी के कारण होने वाली बीमारी है। कई बार गैस के कारण इतना तेज दर्द होने लगता है कि बीमारी गंभीर बन जाती है। इतना ही नहीं पेट में गैस होने पर अनेक तरह की बीमारियां होने की संभावना भी बन जाती है। इसलिए आइए जानते हैं कि पेट में गैस की समस्या क्यों होती है, गैस की समस्या से होने वाले रोग कौन-कौन से हैं, और पेट में गैस होने पर घरेलू इलाज कैसे किया जाना चाहिए।
आइए जाने कौन से घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने गैस की समस्या का इलाज कर सकते हैं।

1.अपने आहार में बदलाव करें- सेम, गोभी, प्याज जैसे खाद्य पदार्थ की मात्रा का ध्यान रखें, हालांकि, इससे पहले कि आप इन चीजों को खाना छोड़ दे एक या दो सप्ताह इन्हें खाकर यह पता लगा लें कि आपकों किस चीज से नुकसान पहुँचता है, अपने आहार का ट्रैक रखें।
2.सुबह उठकर प्राणायाम एवं योगासन करें।भोजन को चबा-चबा कर खाएं, जल्दी-जल्दी भोजन न खाएं।

3. सोडा और प्रीजरवेटिव युक्त जूस न पिएं।पानी अधिक पिएं।जंक फूड, बासी भोजन तथा दूषित पानी से जितना हो सके बचें।
4. और अगर आप चाहते हैं तुरंत गैस से राहत तो इसके लिए आपको आजवाइन को गर्म पानी में खोलाकर काले नमक के साथ पीना चाहिए । ऐसा करने से आपको गैस और पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो