scriptशरीर में थकान और खानपान में हुई गड़बड़ तो ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स | If body fatigue and eating disturbances, detox the body in this way | Patrika News

शरीर में थकान और खानपान में हुई गड़बड़ तो ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

locationमुंबईPublished: Mar 30, 2021 04:41:43 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

शरीर में थकान और खानपान में हुई गड़बड़ तो ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

,

शरीर में थकान और खानपान में हुई गड़बड़ तो ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स,,,शरीर में थकान और खानपान में हुई गड़बड़ तो ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स,शरीर में थकान और खानपान में हुई गड़बड़ तो ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स,आखिरकार निकाला गया स्वेज नहर में फंसा मालवाहक जहाज,आखिरकार निकाला गया स्वेज नहर में फंसा मालवाहक जहाज,,,शरीर में थकान और खानपान में हुई गड़बड़ तो ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

अक्सर त्योहारों के दौरान थकान के साथ खानपान में आए बदलाव के कारण व्यक्ति अपने आपको ठीक महसूस नहीं करता है। ऐसे में बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी होता है। ताकि शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाए और हम अपने आप को फिर से तरोताजा महसूस करें। चूंकि होली खेलने के बाद थकान तो होती है, साथ ही खाने पीने में अधिक आने के कारण पेट भी भारी भारी लगने लगता है।
आपको बता दें कि होली खेलने के बाद शरीर में कई दिनों तक थकान महसूस होती है। इस कारण रेस्ट करने के साथ ही शरीर को कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है, जिससे शरीर को किसी प्रकार की एलर्जी नहीं हो और पोषण भी मिले। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे।
त्योहार के बाद बॉडी को रिलैक्स देने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति अपने आपको तरोताजा महसूस करता है।

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी भी अच्छा उपाय है। यह पाचन तंत्र में सहायता करता है।
भरपेट भोजन करने की अपेक्षा सब्जियों का जूस सेवन करें। अगर आपको पेट भारी लग रहा है, तो आप कम खाएं और गाजर चुकंदर आदि का जूस पीएं। इसमें अदरक और काली मिर्च भी मिला सकते हैं।
आपको कुछ खाने का मन नहीं है और आपने अधिक तला गला खा लिया है। तो इसके बाद आप खीरे का उपयोग कर सकते हैं। खीरे की छोटी-छोटी स्लाइस काट कर उस पर हल्का मसाला लगाकर खाएं। इसी के साथ खीरे का पानी भी पी सकते हैं। इसे छोटा काटकर मिक्सर में पीस लें। इसमें स्वाद अनुसार पुदीना भी डाल सकते हैं। यह आपकी प्यास भी बुझाएगा और बॉडी को डिटॉक्स भी करेगा।
बॉडी को डिटॉक्स करने और शरीर के लिए नारियल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि नारियल में कई प्रकार के विटामिन, कैल्शियम और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो