HEALTH TIPS : डाइट में शामिल करें ये चीजें, हड्डियां रहेंगी मजबूत

-कैफीन और नमकीन खाद्य पदार्थों से करें परहेज

By: pushpesh

Updated: 24 Jun 2020, 03:19 PM IST

जयपुर. हड्डियां हमारे शरीर का ऐसा फ्रेम है, जो शरीर की बनावट को मजबूती देती हैं। हड्डियां मजबूत है तो शरीर भी सुरक्षित होता है। हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी तत्व है शरीर में कैल्शियम की मात्रा। यदि कैल्शियम की मात्रा कम है तो हड्डियों से जुड़ी तकलीफें होने लगती हैं। इसलिए हमें अपने भोजन में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिनसे पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन्स मिलें और हड्डियां मजबूत बनें। हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, बादाम और सोयाबीन भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं।

हरी सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियां अपने आहार में अवश्य शामिल करनी चाहिए। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो न केवल हड्डियों को मजबूती देती हैं, बल्कि अन्य तकलीफों से भी बचाती हैं।

दूध : दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। यह पचने में काफी आसान होता है। एक कप दूध में 280 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

सोयाबीन : यह प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा होता है, इसलिए सोयाबीन को किसी न किसी रूप में हमारे आहार में शामिल करना चाहिए।

बीज : अलसी, कद्दू और तिल के बीज कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं। इनमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

संतरा : एक संतरे में 60 मिलीग्राम कैल्शियम हो सकता है। संतरा हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें विटामिन डी के साथ कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है।

बीन्स : एक कप बीन्स में 24 प्रतिशत तक कैल्शियम हो सकता है। इसीलिए बीन्स को आपनी डाइट में शामिल करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है।

बादाम : कैल्शियम की उच्च मात्रा वाली चीजों में बादाम सबसे ऊपर आता है। बादाम में प्रोटीन भी भरपूर होता है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। इससे याद्दाश्त भी बढ़ती है।

योगर्ट : रोजाना खाने में शामिल किया जाने वाला योगर्ट कैल्शियम रिच भी होता है। अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो प्रोटीन से भरपूर योगर्ट आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

पनीर : कैल्शियम के मामले में अमीर होने की सूची में पनीर का भी नाम शामिल है। प्रोटीन के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी बढिय़ा स्रोत है।

इन चीजों को खाने से बचें
नमकीन भोजन
उच्च सोडियम सामग्री वाले भोजन से ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है, जो आपकी हड्डियों के लिए भी अच्छा नहीं है। सोडियम अपने उत्सर्जन को बढ़ाकर शरीर में कैल्शियम संतुलन की मात्रा को प्रभावित करता है। इसलिए आपको अपने भोजन में ऊपर से नमक नहीं छिडकऩा चाहिए।

कैफीन पीने से बचें
कैफीन पीने के बाद आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं, लेकिन थोड़ी देर के बाद यह भावना दूर हो जाती है। जो लोग रोज 300 मिलीग्राम से अधिक कॉफी पीते हैं वे हड्डियों के नुकसान से पीडि़त होते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स से परहेज करें
कोल्ड ड्रिंक्स आपके दांतों और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जितना हो सके इनसे दूर रहने की कोशिश करें। 2006 के अनुसार, कार्बोनेटेड पेय, वृद्ध महिलाओं में कम हड्डियों के घनत्व से जुड़े होते हैं।

Show More
pushpesh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned