scriptJackfruit Benefits: मतभेद और अंधविश्वास से घिरा कटहल है गुणों की खान | Jackfruit Benefits In Hindi, Jackfruit Is Good For | Patrika News

Jackfruit Benefits: मतभेद और अंधविश्वास से घिरा कटहल है गुणों की खान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2021 01:50:54 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Jackfruit Benefits: अक्सर कटहल की चटपटी और स्वादिष्ट सब्जी तो सभी ने खाई होगी। लेकिन क्या आप मोटापा दूर करने से लेकर कैंसर जैसे गंभीर रोग से लड़ने वाले तथा प्रोटीन का जबरदस्त स्रोत कटहल के अन्य गुणों से वाकिफ हैं?

94380777_e22cac3266_o.jpg

नई दिल्ली। Jackfruit Benefits: कहीं सब्जी अथवा कहीं फल कहे जाने वाले कटहल को लेकर कई मतभेद चलते आ रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कई स्थानों पर तो इस कटहल को इसकी आकृति और रूप के कारण तंत्र-मंत्र से जोड़कर अशुभ तक माना जाता है। परंतु पकने पर बहुत मीठा और स्वादिष्ट लगने वाले कटहल से सब्जी, अचार या पकोड़े तक बनाए जा सकते हैं। यह फल केवल जायकेदार व्यंजन बनाने में ही गुणों से भरपूर होने के कारण कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि कटहल का सेवन करके कौन-कौन सी शारीरिक समस्याएं दूर की जा सकती हैं:

1. पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन-ए, थाइमिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कटहल में बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है। पके हुए कटहल के गूदे को मसलकर पानी में उबाल लें तथा इस पानी को ठंडा करके सेवन करें। यह दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

2. शरीर में रक्त संचार सही करने या खून की कमी को दूर करने के लिए भी इस रेशेदार सब्जी या फल का उपयोग किया जा सकता है।

3. कटहल की जड़ को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को छानकर अस्थमा के मरीजों को पिलाने से लाभ होता है।

यह भी पढ़ें:

4. ओस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात पाने या हड्डियों को मजबूती बनाने के लिए भी मैग्नीशियम युक्त कटहल का इस्तेमाल करना गुणकारी माना जाता है।

5. अगर आपको बीमारियां जल्दी पकड़ लेती हैं तो विटामिन-ए एवं सी युक्त कटहल का सेवन बेहतरीन चुनाव हो सकता है। जो हमें वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण से बचाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करता है।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी कटहल का उपयोग लाभदायक होता है।

7. कटहल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बड़े काम की हैं। कटहल की ताजा पत्तियों को धोकर सुखा लें तथा इससे बनी राख को अल्सर के रोगियों को दें।

94380777_e22cac3266_o.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो