scriptLiver Health: केवल अल्कोहल ही नहीं ये फूड्स भी लिवर को पहुंचाते हैं नुकसान, खाने से पहले जानें इनके के बारे में | Not only alcohol these foods also damage the liver | Patrika News

Liver Health: केवल अल्कोहल ही नहीं ये फूड्स भी लिवर को पहुंचाते हैं नुकसान, खाने से पहले जानें इनके के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2022 02:17:39 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Liver Health: बहुत अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से लिवर को नुकसान पहुंचता है। लेकिन अल्कोहल के अलावा डेली लाइफ में खाएं जाने वाले कई ऐसे फूड्स है जो लिवर नुकसान पहुंचाते हैं। जानें इनके बारे में

Liver Health: केवल अल्कोहल ही नहीं ये फूड्स भी लिवर को पहुंचाते हैं नुकसान, खाने से पहले जानें इनके के बारे में

Not only alcohol these foods also damage the liver

Liver Health: अल्कोहल का सेवन करना लिवर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। लेकिन अल्कोहल के अलावा कई ऐसे फूड्स हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। शराब और फास्ट फूड के अलावा कई ऐसे चीज भी जो लिवर के लिए नुकसानदायक होते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इन चीजों का सेवन हम अपनी डेली लाइफ में करते हैं। इनका लगातार सेवन करने से लिवर को नुकसान पहुंचता है। लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन फूड्स का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में जो लिवर को नुकसान पहुंचाते है
लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

जंक फूड का सेवन करने से बचें
लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जंक फूड का सेवन करने से बचें। जंक फूड खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन ये सेहत को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। ऐसे जंक फूड्स को लगातार खाने की वजह से लिवर की हेल्थ खराब होने लगती है और लोग फैटी लिवर का शिकार हो जाते हैं।
यह भी पढ़े: अंगूर ही नहीं इसके बीज के तेल के भी हैं कई फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद
रेड मीट का सेवन करने से बचें
लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अधिक मात्रा में रेड मीट का सेवन करने से बचें। क्योंकि रेड मीट प्रोटीन से भरपूर होता है और लिवर इस प्रोटीन को आसानी से नहीं तोड़ सकता है, जिससे अतिरिक्त प्रोटीन का निर्माण विषाक्त हो जाता है और ये लिवर को नुकसान पहुंचाता है।
चीनी का अधिक सेवन करने से बचें
अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना लिवर के लिए नुकसानदायक होता है। चीनी का अधिक सेवन करने से लिवर से जुड़ी समस्या हो सकती है। बहुत अधिक मात्रा में चीनी का सेवन अल्कोहल के जितना लिवर को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आप अत्यधिक मीठी चीजों का सेवन करने से बचें।
यह भी पढ़े: जानिए आपकी सेहत के लिए कौन है सबसे ज्यादा फायदेमंद, आम या पपीता
पैक्ड फूड का सेवन करने से बचें
लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पैक्ड फूड का सेवन करने से बचें। चिप्स और प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि ये चीनी, नमक और वसा से भरे होते हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो