scriptOmega 3 Vs Omega 6: आइए जानते हैं ओमेगा-3 बनाम ओमेगा-6 में कौन सा फैट आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है | Omega 3 vs omega 6 know which fat is better for you | Patrika News
स्वास्थ्य

Omega 3 Vs Omega 6: आइए जानते हैं ओमेगा-3 बनाम ओमेगा-6 में कौन सा फैट आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है

Omega 3 Vs Omega 6: हेल्दी बने रहने के लिए काफी सारे न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है और उनमें Omega 3 और 6 फैटी एसिड भी बेहद महत्वपूर्ण हैं। इसके फायदे ढेर सारे होते हैं। यह दिल से जुड़ी बीमारियों से लेकर, आंखों, बाल, स्किन, डिप्रेशन तक को ठीक करता है। लेकिन क्या आपको पता है ओमेगा 3 और 6 में कौन सा फैट आपके के लिए बेहतर है।
 

नई दिल्लीDec 28, 2021 / 12:38 pm

Roshni Jaiswal

Omega 3 Vs Omega 6: आइए जानते हैं ओमेगा-3 और ओमेगा-6 में कौन सा फैट आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है

Omega 3 vs omega 6 know which fat is better for you

नई दिल्ली। Omega 3 Vs Omega 6: ओमेगा -3 फैटी एसिड बनाम ओमेगा -6 फैटी एसिड ओमेगा 3 और ओमेगा 6 दोनों ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आवश्यक फैटी एसिड हैं। हेल्दी बने रहने के लिए काफी सारे न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है और उनमें Omega 3 और 6 फैटी एसिड भी बेहद महत्वपूर्ण हैं। वे मानव शरीर द्वारा अनायास संश्लेषित नहीं होते हैं, लेकिन वे चयापचय कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं। नतीजतन, कम वसा वाले आहार अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं क्योंकि वे शरीर को इन महत्वपूर्ण घटकों के बिना कार्य करने के लिए मजबूर करते हैं, जिससे यह कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है। इसके फायदे ढेर सारे होते हैं। यह दिल से जुड़ी बीमारियों से लेकर, आंखों, बाल, स्किन, डिप्रेशन तक को ठीक करता है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।
यह भी पढ़े: पेप्टाइड्स में लचीलापन मधुमेह के इलाज के लिए अधिक प्रभावी

ओमेगा-3

ओमेगा-3 एसिड एक मुख्य पोषक तत्व है, जो हेल्थ को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है। आमतौर पर लोग प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करने से या सप्लीमेंट डाइट के तौर पर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर दिल संबंधी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। यह हृदय से लेकर प्रजनन प्रणाली तक लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए काम करता है। यह हमारे शरीर में कई कोशिका संरचनाओं को भी बनाता है।

ओमेगा-6

ओमेगा-6 फैटी एसिड हमारे मस्तिष्क को सुचारू रूप से चलाने और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिये बहुत ज़रूरी है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के अनुसार ओमेगा-6 फैटी एसिड से हमें 5-8% एनर्जी मिलती है। 14 से 50 साल की उम्र के बीच के पुरुषों के लिये आवश्यक ओमेगा-6 की मात्रा 17 ग्राम/प्रतिदिन, वहीँ महिलाओं के लिये इसकी मात्रा 12 ग्राम/प्रतिदिन होनी चाहिये। आप इन चीजों को खाकर उचित मात्रा में यह फैटी एसिड हासिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: दो संकेत है कि आपका लीवर खराब हो गया है – आगे क्या करें

ओमेगा -6 से ओमेगा -3 अनुपात महत्वपूर्ण है

क्योंकि वे दोनों टूटने के लिए एक ही एंजाइम की मांग करते हैं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के अवशोषण के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इसलिए, यदि आप पर्याप्त मात्रा में ओमेगा -3 का सेवन करते हैं, तो भी आप जो ओमेगा -6 फैटी एसिड का सेवन करते हैं, वह पाचन के दौरान पहले वाले से अधिक हो सकता है। और आप ओमेगा -3 फैटी एसिड के पूर्ण विरोधी भड़काऊ प्रभाव नहीं पा सकते हैं।
स्पष्ट होने के लिए, लगभग हर कोई ओमेगा -3 की तुलना में अधिक ओमेगा -6 का सेवन करता है, जो ठीक है। लक्ष्य ओमेगा -6 से ओमेगा -3 अनुपात को कम करना है। विशेषज्ञों का मानना है कि अधिकांश अमेरिकियों के लिए, यह अनुपात अब लगभग 16:1 है, इसलिए ओमेगा -3 की खपत और अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए 4: 1 के इष्टतम अनुपात को प्राप्त करने के लिए बहुत जगह है – और शायद सूजन और घुटने की परेशानी को कम करें।

Home / Health / Omega 3 Vs Omega 6: आइए जानते हैं ओमेगा-3 बनाम ओमेगा-6 में कौन सा फैट आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो