scriptकमजोरी दूर करेगी खारक, दूध के साथ मिलाकर पीने से होगा फायदा | Saline will remove weakness, drinking with milk will benefit | Patrika News
स्वास्थ्य

कमजोरी दूर करेगी खारक, दूध के साथ मिलाकर पीने से होगा फायदा

कमजोरी दूर करेगी खारक, दूध के साथ मिलाकर पीने से होगा फायदा

मुंबईFeb 25, 2021 / 02:42 pm

Subodh Tripathi

कमजोरी दूर करेगी खारक, दूध के साथ मिलाकर पीने से होगा फायदा

कमजोरी दूर करेगी खारक, दूध के साथ मिलाकर पीने से होगा फायदा

स्वास्थ्य के लिए खारक काफी फायदेमंद है। खारक का सेवन करने से शरीर की कमजोरी तो दूर होती ही है। इसी के साथ अन्य बीमारियां भी आपको छू नहीं सकती है। क्योंकि खारक में फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत करता है और मानसिक सेहत के लिए भी फायदेमंद है।
आपको बता दें कि खारक में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जिसे दूध के साथ मिलाकर खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। खारक यानी छुहारे को दूध में उबालकर उसका सेवन करना चाहिए। जिससे आपका शरीर सेहतमंद रहेगा।
छुहारे के उपयोग के फायदे…..

कमजोरी दूर कर बढ़ाएगा भजन-

अगर आप दुबले-पतले हैं और आपका शरीर कमजोर है। तो छुहारे आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें काफी कैलोरीज होती है। इसे दूध के साथ लेने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है और हर दिन इसका सेवन करने से आपको कई फायदे होंगे।
डायबिटीज में फायदेमंद-

दूध और छुहारे का सेवन ब्लड शुगर लेबल नियंत्रित करने के लिए काफी फायदेमंद रहता है। कई लोग दूध में भीगे हुए छुआरे भी खाते हैं। जिससे आपको काफी फायदा होगा।
हड्डियों के लिए लाभदायक-

दूध और छुहारा आपके स्वास्थ्य से लेकर हड्डियों तक के लिए फायदेमंद होता है। दूध में छुहारा भिगोकर खाने से मांसपेशियों का निर्माण होता है और हड्डियां भी मजबूत होती है।
पेट के लिए फायदेमंद-

छुहारा यानी खारक में पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। दूध छुहारे का एक साथ सेवन करने से आप का पाचन तंत्र बेहतर होगा और यह मिश्रण एंजाइम्स को बूस्ट करने में भी मदद करता है। जिससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है।
त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद-

आपकी स्किन और बालों के लिए भी दूध और छुहारा काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ाएगा और विभिन्न विटामिन की कमी को पूरा करेगा। जिससे आपके बाल भी झड़ते बंद होंगे।

Home / Health / कमजोरी दूर करेगी खारक, दूध के साथ मिलाकर पीने से होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो