scriptEarphones Side Effects: जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक, कानों से जुड़ी हो सकती हैं कई समस्या | Side effects of excess use of Earphones Earphones ke nuksan | Patrika News

Earphones Side Effects: जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक, कानों से जुड़ी हो सकती हैं कई समस्या

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 01:25:12 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Earphones Side Effects: आज के समय में ज्यादातर लोग ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं। कभी-कभी ईयरफोन का इस्तेमाल करना आम बात होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करना कान के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही ईयरफोन का इस्तेमाल करें।

Earphones Side Effects: जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक, कानों से जुड़ी हो सकती हैं कई समस्या

Side effects of excess use of Earphones Earphones ke nuksan

Earphones Side Effects: आजकल के लाइफस्टाइल में लोग सबसे ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। क्योंकि तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से बहुत मजा आता है। लेकिन ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से कानों के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करने से कानों में दर्द, कानों से कम सुनाई देना, सिर में दर्द आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कई बार ईयरफोन का इस्तेमाल करना दुर्घटना का वजह बन सकता है। तो आइए जानते हैं ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में
ईयरफोन के नुकसान

1. कान दर्द की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करने से कान दर्द की समस्या हो सकती है। क्योंकि लंबे समय तक ईयरफोन से म्यूजिक सुनने की वजह से कानों के अंदर एक अजीब सी आवाज गूंजती है और कानों में दर्द होने लगता है। इसीलिए म्यूजिक सुनने के समय आवाज धीमी रखें।
यह भी पढ़े: अधिक मात्रा में पिस्ता का सेवन करना आपके सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स
2. कानों से कम सुनाई देने की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करने से कानों से कम सुनाई देने की समस्या हो सकती है। क्योंकि लंबे समय तक ईयरफोन से अधिक आवाज में म्यूजिक सुनने से सबसे पहले आपके कानों पर असर होता है। जिसकी वजह से धीरे-धीरे कान से सुनने की क्षमता कम होने लगती है और जिससे दूर की आवाज सुनाई नहीं देती हैं।
3. सिरदर्द की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करने से सिरदर्द होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि लंबे समय तक ईयरफोन लगाए रहने से ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों से ब्रेन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से सिरदर्द समस्या हो सकती है।
यह भी पढ़े: जानिए सेहत को फायदे पहुंचाने वाले छाछ के होते हैं ये नुकसान, कई समस्याओं के लिए हो सकता है हानिकारक
4. कान सुन्न होने की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा ईयरफोन का इस्तेमाल करने से कान सुन्न होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि लंबे समय तक ईयरफोन लगाए रहने से कान सुन्न होने की समस्या हो सकती है। जिसके कारण कुछ देर तक आवाज सुनाई नहीं देती है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही आप ईयरफोन का इस्तेमाल करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो