script

जानिए कौन-कौन सी ऐसी बीमारियां हैं जिनमें पपीते का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2022 07:27:40 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

पपीते की बात करें तो इसका सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कई सारी ऐसी बीमारियां भी हैं जिनमें यदि आप पपीते का सेवन करते हैं तो ये नुकसानदेह साबित हो सकता है। इनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

जानिए कौन-कौन सी ऐसी बीमारियां हैं जिनमें पपीते का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए

Health tIps

पपीता इसे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन माना जाता है, क्योंकि ये बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट्स और कई प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कई बीमारियां ऐसी भी हैं जिनमें पपीते को हाँथ भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इन बीमारियों में यदि आप पपीते का सेवन करते हैं तो ये शरीर में समस्या को बढ़ाने का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए जानिए कि पपीते के सेवन से शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
पीलिया के पेशेंट्स न करें इसका सेवन
पीलिया के पेशेंट्स को इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि ये पीलिया होने पर दिक्कतों को बढ़ा सकता है, इसमें बीटा केरोटीन नामक एक तत्व पाया जाता है जो पीलिया से ग्रसित पेशेंट्स को नुकसान पंहुचा सकता है, इसलिए इसका सेवन उन्हें नहीं करना चाहिए।
पथरी होने पर न करें पपीते का सेवन
यदि आपके पेट में पथरी की समस्या है तो आपको पपीता को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए, इसके सेवन से किडनी में दर्द बढ़ सकता है वहीं ये पथरी को बढ़ाने का काम भी करती है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है, इसलिए जिन व्यक्तियों को पथरी की समस्या है उन्हें इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए।
एलेर्जी की समस्या रहती है तो पपीते को करें अवॉयड
यदि आपको एलेर्जी की समस्या रहती है तो पपीता का सेवन आपको ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से एलर्जी की समस्या और बढ़ सकती है। पपीते में लेटेक्स नामक एक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, को एलेर्जी की समस्या को दो गुना ज्यादा बढ़ा देता है, इसलिए यदि आप एलेर्जी की समस्या से ग्रसित हैं तो इसका सेवन ज्यादा मात्रा में न करें।
यह भी पढ़ें
त्वचा में एलेर्जी से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपना सकते हैं इन उपायों को ,दाद-खुजली से जल्द मिलेगा आराम

पाचन तंत्र को कर सकता है खराब
यदि आपके पाचन तंत्र में समस्या रहती है तो ऐसे में पपीते के सेवन को आपको अवॉयड करना चाहिए, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है जो आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाने का काम कर सकती हैं, इसलिए इसका सेवन आपको एक सिमित मात्रा में ही करना चाहिए ताकि पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए इसका सेवन जरूर करें

ट्रेंडिंग वीडियो