scriptsome of the risk factors of heart diseases | हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतरा | Patrika News

हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतरा

हार्ट हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है।

नई दिल्ली

Published: September 28, 2021 10:37:42 am

नई दिल्ली। दिल से जुड़ी बीमारियां प्रतिदिन बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। ऐसे में आपको पहले से सतर्क होने की जरूरत है। ताकि आप अपने को स्वस्थ और फिट रख सकें। और हार्ट की बीमारियों से आप बचे रह सके। हार्ट की बीमारी के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आपकी लाइफस्टाइल,खाने में घी-तेल का अधिक उपयोग, फ़ास्ट फ़ूड का जरूरत से ज्यादा सेवन। ये सारी चीजें हार्ट को प्रभावित करती हैं। वहीं ब्लड प्रेशर का बढ़ना,कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी हार्ट के लिए एक बुरा फैक्टर है। जिस पर आपको ध्यान देने की जरूरत होती है।
इसलिए आइए जानते हैं हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ाने वाले कुछ रिस्क फैक्टर्स के बारे में।
Heart Health
Heart Health
हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतरा वजन का तेजी से बढ़ना
बात करें वजन के बढ़ने की तो ये शरीर में फैट जमा होने के कारण बढ़ता है। और ये फैट जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो शरीर के लिए खतरा बन सकता है। अत्यधिक मोटापे का होने सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। ये डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का भी रिस्क फैक्टर होता है। ये आपके शरीर में एक-साथ बहुत सारी दिक्कतों को खड़ी कर देता है। ये हार्ट अटैक जैसी समस्या को भी दो गुना बढ़ाने का काम करता है।
हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतराहाई ब्लड प्रेशर
आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम प्रॉब्लम हो गई है। बढ़ती उम्र के साथ यदि शरीर का अच्छे से ख्याल नहीं रखा जाए तो ये बीमारी होने में समय नहीं लगता है। वहीं अनियंत्रित उच्च रक्तचाप दिल को कठोर बना सकता है। जिससे कि हार्ट अटैक भी हो सकता है। इसलिए आप डिजिटल ब्लड प्रेशर की मशीन की सहायता ले सकते हैं। जो आपके ब्लड प्रेशर को चेक करने में आपकी मदद करे।
हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतराशारीरिक गतिविधियों को न के बराबर करना
यदि आप एक ही जगह बैठे रहते हैं और शारीरिक गतिविधियों को न के बराबर करते हैं तो ये कई समस्यों को खड़ी कर सकता है। जैसे कि ब्लड शुगर,हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापे का बढ़ना आदि। वहीं ये हार्ट की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतराडायबिटीज
शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए ग्लुकोज की जरूरत होती है। वहीं अगर इस ग्लुकोज का उपयोग सही से नहीं किया जाता यो ये डायबिटीज जैसी बीमारी को उत्पन्न कर सकता है। डायबिटीज की वजह से ही ब्लड में शुगर भी एकत्रित होने लग जाती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि उनको हार्ट की बीमारी का खतरा अधिक होता है। डायबिटीज के मरीजो को अपने शुगर लेवल में ध्यान देने की अधिक जरूरत होती है।
हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतराब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना
यदि आप ऐसी चीज़ों का सेवन ज्यादा करते हैं जिनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है तो ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। आपके शरीर में धीरे-धीरे खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लग जाता है। ये आपके हार्ट तक रक्त की प्रवाह को कम कर सकता है। जिससे कि हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी और बीमारियों का खतरा बढ़ने की सम्भावना अधिक हो जाती है।
हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतरा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में विधायकों की संख्या सरकार बनाने लायक, फिर भी बीजेपी अभी तक खामोश?Maharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेअमित शाह आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, केवडिया कार्यक्रम में शामिल होंगेअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोराशिफल 25 जून 2022: आज शनिदेव की कृपा से इन 4 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का पूरा साथ, जानें अपनी राशि का हाल!Ben Stokes: वनडे-टेस्ट दोनों में 100 छक्के और 100 विकेट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.