scriptSwelling in Eye Face Feet Hands Causes, Symptoms and Home Remedies | Cause of swelling: आंख से लेकर चेहरे और पैरों तक की सूजन की वजह हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे पहचानें लक्षण | Patrika News

Cause of swelling: आंख से लेकर चेहरे और पैरों तक की सूजन की वजह हो सकती हैं ये बीमारियां, ऐसे पहचानें लक्षण

Swelling on face-leg : शरीर में सूजन होना किसी न किसी बीमारी का संकेत होता है। कई बार सूजन किसी खास जगह नजर आती है, जैसे चेहरे, हाथ-पैर या पूरे शरीर में। हालांकि, सूजन कोई बीमारी नहीं, लेकिन सूजन बीमारी का संकेत जरूर होता हैं।

Published: April 27, 2022 04:36:05 pm

सूजन शरीर के अंदर हो रहे बदलाव और परेशानी को बताता है। सूजन होने की एक नहीं कई वजह हो सकती है और मुख्यत: सभी वजहें गंभीर ही होती हैं। शरीर में होने वाली सूजन को देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि किस अंग में परेशानी हो रही है। सूजन की समस्या के साथ कई बार बार-बार प्यास लगना और बुखार होने जैसे भी संकेत शरीर देता है। तो चलिए जानें कि सूजन की वजह क्या है और किन बीमारियों का ये संकेत होती हैं। साथ ही इनका घरेलू उपचार क्या होता है।
Swelling in Eye Face Feet Hands Causes, Symptoms and Home Remedies.jpg
Swelling in Eye Face Feet Hands Causes, Symptoms and Home Remedies
शरीर में सूजन से पहचानें किस अंग में है परेशानी

किडनी की समस्या- अगर सूजन आपके चेहरे और हाथ पैर में भी नजर आ रहा है तो ये किडनी की समस्या का संकेत है। किडनी जब प्रॉपर तरीके से काम नहीं करती तो शरीर से विषैले तत्व बाहर नहीं निकल पाते और ये शरीर में जमा होने लगते हैं, इसकी वजह से सूजन की समस्या होती है।
थॉयरायड- अगर आपके शरीर में मोटापा सूजन की तरह नजर आ रहा तो ये हाइपो थायरॉयरिडिज्म का लक्षण हो सकता है। थायरॉक्सिन हार्मोन की कमी के कारण ये समस्या होती है।

दिल की बीमारी- जांघ और हाथ में सूजन नजर आ रही तो ये आपके दिल की बीमारी का संकेत है।
लिवर की समस्या- लिवर की समस्या में पेट में सूजन और दर्द दोनों हो सकता है। कई बार पीरियड्स में भी पेट में सूजन आती है, हांलांकि ये पीरियड्स खतम होने के बाद खत्म भी हो जाती है।
पैरों में सूजन-डीप वेन थ्राम्बोसिस के कारण पैरों में सूजन और दर्द की समस्या होती है। ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में कहीं किसी एक नस के भीतर रक्त का थक्का बन जाता है। डीप वेन थ्राम्बोसिस निचले पैर में होता है। रक्त का थक्का जमा हुआ रक्त है जो रक्त के साथ दूसरे स्थानों तक स्थानांतरित हो सकता है।
आंखों के नीचे सूजन-आंखों के नीचे की सूजन उम्र बढ़ने के कारण भी होती है। जब वसा के पैड और कोलेजन घटने लगते है तो आंखों के आसपास सूजन और स्किन का रंग बदलेने लगता है।
सूजन खत्म करने के घरेलू उपाय

वैसे तो शरीर की सूजन तभी ठीक होती है, जिस बीमारी की वजह से यह हुई है। हालांकि, कुछ घरेलू उपचार ऐसे भी हैं जो शरीर की सूजन को कम करने के साथ शरीर की कई बीमारियों पर कागर होते हैं।
1. हल्दी और दूध पीने से शरीर के बाहरी ही नहीं अंदरूनी सूजन में भी बहुत आराम आता है।

2. गर्म पानी में नमक डालकर उससे सूजन वाली जगह की सिकाई से बहुत आराम मिलता है।
3. कुछ सूजन पर आईस से सिकाई करना लाभप्रद होता है। मोच आदि में बर्फ की सिकाई ज्यादा अच्छी होती है।

4. जीरा और चीनी को एक बराबर लेकर इसे पीस लें और इसे पानी के साथ दिन में कम से कम तीन बार लें।
5. प्याज और हल्दी को चोट और सूजन वाली जगह पर लगाने से तुंरत आराम मिलता है।

6. सोंठ दस ग्राम लें और उसमें गुड़ मिला लें। इसे खाने से भी शरीर की सूजन दूर होती है।
7. खजूर खाने से भी सूजन की समस्या दूर होती है।

तो सूजन के इन लक्षणों को पहचान कर तुरंत इलाज कराएं और घरेलू उपचार से अपनी सूजन को कम करें।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह पर अमल करने या किसी तरीके को अपनाने का फैसला आपका व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर बोला हमला, कहा-सदन में बागी आंख नहीं मिला पाए; जनता का कैसे करेंगे सामना?296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करने जालौन आएंगे पीएम मोदी और सीएम योगीMaharashtra: औरंगाबाद और उस्मानाबाद को नया नाम देने का मुद्दा विधानसभा में उठा, अबू आजमी ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, तो शिवसेना MLA ने दिया जवाबपश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के कोलकाता स्थित आवास में घुसा शख्स, गिरफ्तारपांच दिन बाद जयपुर में इंटरनेट हुआ शुरू, सीकर में फिर बंद कियामैं अलकायदा से बोल रहा हूं... मथुरा में किसको आया जान से मारने की धमकी वाला कॉल?7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 40,000 रुपए तक खाते में आएंगे पैसेओवैसी के गढ़ हैदराबाद में BJP का हिंदुत्व कार्ड, कैसे योगी की एंट्री से बदलेंगे समीकरण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.